Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

वजन घटाने से लेकर पाचन से जुड़ी समस्या के लिए फायदेमंद है सौंफ की चाय,

लाइफस्टाइल डेस्क। कई तरह के लाभकारी गुणों से भरपूर सौंफ का इस्तेमाल कई तरह के पकवानों और माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। सौंफ एक तरह से कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है। सौंफ की चाय हो या सौंफ का पानी दोनों ही कई तरह के फायदों से भरपूर हैं। इसके सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। ऐेसे में आज हम आपको सौंफ की चाय बनाने की विधि के साथ-साथ इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो सौंफ की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि सौंफ की चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और भूख भी कम लगती है।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए

गर्मी के दिनों में सौंफ की चाय या सौंफ का पानी डिहाइड्रेशन से बचाने में काफी मददगार है। इसके कुलिंग और हाइड्रेटिंग गुण शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ठंडा भी रखते हैं।

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

फाइबर के गुणों से भरपूर सौंफ की चाय कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार है। सौंफ की चाय में पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल को खून में घुलने से रोकता है, जिससे इसका स्तर नियंत्रित रहता और दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर के लिए

ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में सौंफ की चाय बहुत मददगार है। सौंफ में पाए जाने वाला पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। वहीं अध्ययनों के अनुसार यह पाया गया है कि सौंफ के सेवन से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

सौंफ की चाय बनाने की विधि

सौंफ की चाय बनाने के लिए एक पैन में दो कप पानी डालकर आंच पर चढ़ा दें। अब इसमें 2 चम्मच सौंफ डालकर पानी के साथ उबलने दें। 3 से 4 मिनट तक उबलने के बाद इसमें 3 से 4 पुदीने की पत्तियां डालें और 2 से 3 मिनट तक उबालें। अब इसे आंच से उतारकर कप में छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और शहद भी मिला सकते हैं।

loading...
Loading...