Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गोवर्धन पूजा पर लगाएं श्रीकृष्ण को अन्नकूट का प्रसाद, नोट कर लें बनाने की विधि

Govardhan puja

Govardhan puja

दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) होती है. इस दिन अन्नकूट का प्रसाद बनता है और श्रीकृष्ण को इसका भोग लगाया जाता है. हालांकि, इस साल दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण होने की वजह से 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा का पर्व मनाया जाएगा. गोवर्धन पर अन्नाकूट की सब्जी बनाने की परंपरा है. भगवान श्रीकृष्ण को इसका भोग भी लगाया जाता है. गोवर्धन पूजा का दिन पर्वत की एक खास कहानी की याद दिलाता है.

दरअसल, द्वापर युग में इन्द्र देव के प्रकोप से बचाव के लिए भगवान श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी अंगुली पर उठाकर सभी ब्रजवासियों एवं जानवरों को भारी बारिश के कहर से बचाया था. इस दौरान ब्रजवासी अपने घरों में उपलब्ध सब्जियां लेकर आए और सभी को मिलाकर अन्नकूट की सब्जी तैयार की गई थी. तब से ही अन्नकूट के भोग की परंपरा चली आ रही है.आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

अन्नकूट सब्जी (Annakoot Sabji) बनाने की विधि:

अन्नकूट की सब्जी बनाने के लिए आप सभी सब्जियां जैसे गोभी, गाजर, कद्दू, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, लौकी, बैंगन, आलू, सिंघाड़ा, जिमीकंद यानि सूरन ले लें. अगर इतनी सब्जियां नहीं हैं तो मूली, गोभी और बैंगन से भी अन्नकूट की सब्जी तैयार की जा सकती है.

– 2 चमचे सरसों का तेल.

– अदरक- 4 इंच लम्बा पिसा हुआ

– हरी मिर्च- 4-6

– हींग- 4-6 पिंच

– 2-3 तेज पत्ता

– जीरा- दो छोटा चम्मच

– हल्दी पाउडर- दो छोटा चम्मच

– धनियां पाउडर- 4 छोटा चम्मच

– लाल मिर्च- 3/4 छोटा चम्मच

– अमचूर पाउडर- एक छोटा चम्मच

– नमक- 2/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

– हरा धनियां- 200 ग्राम (बारीक कटा हुआ).

अन्नकूट की सब्जी ( Annakoot Sabji) बनाने की विधि:

अन्नकूट सब्जी तैयार करने के लिए सभी सब्जियों काटकर धोकर रख लें. सबसे पहले कढ़ाही में तेल गर्म करेंगे. हल्का गर्म होने के बाद इसमें जीरा, हींग, अदरक और हरी मिर्च डाल देंगे. 2 मिनट बाद धनिया, मिर्ची और हल्दी पाउडर डाल देंगे. करीबन 5 मिनट तक मसाला भूनने के बाद इसमें पानी डालना है. पानी डालने के बाद मिश्रण को चलाते रहें जब तक इसमें तेल अलग ना दिखने लगें. इस दौरान आपको गैस लॉ फ्मेल पर ही रखनी है. इसके बाद इसमें तेज पत्ता डाल देंगे.

इसके बाद हम इसमें कटे हुए आलू और सिंघाड़े डालकर चला दें. 2 मिनट चलाने के बाद बाकि बची हुई सारी सब्जियां डालकर इसे अच्छे से मिला देंगे. इसके बाद स्वादनुसार नमक मिला देंगे. बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें थोड़ा सा काला नमक भी डाल सकते हैं. अब ऊपर से एक गिलास पानी डालकर सब्जी को लो फ्लेम पर ढककर पकने दें. बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें. 10-15 मिनट बाद जब सब्जी पर जाए तो चाट मसाला और धनिया से गार्निश करके भोग लगाएं.

Exit mobile version