Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एक फरवरी को किसानों ने किया संसद मार्च का ऐलान

ए​क फरवरी को किसान करेंगे संसद मार्च Announcement of Parliament march

ए​क फरवरी को किसान करेंगे संसद मार्च

नई दिल्ली। किसान संगठनों ने आगामी एक फरवरी को किसानों को संसद मार्च का एलान किया है। साथ ही कहा कि रैली के बाद भी किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों को गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर रैली निकालने की इजाजत मिल गई है। इसी को लेकर दिल्ली की सुरक्षा काफी सख्त कर दी गई है। किसानों को कुछ निश्चित रूट पर एंट्री की इजाजत मिली है। वहीं, किसान परेड से पहले गृहमंत्री के आवास पर बैठक चल रही है।

ट्रैक्टर परेड के लिए दिल्ली पुलिस ने 37 शर्तों के साथ NOC दे दी है। तय रूट पर ट्रैक्टर परेड की इजाजत होगी। भड़काऊ भाषण और हथियार की मनाही है। परेड के लिए दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक का समय तय किया गया है।

ट्रैक्टर परेड को लेकर गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर उच्च स्तरीय बैठक जारी है। इस बैठक में गृह सचिव, दिल्ली पुलिस कमिश्नर, IB चीफ, दोनों गृह राज्य मंत्री शामिल हैं। बता दें कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने संजय गांधी ट्रांसपोर्ट और सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था, जिसकी जानकारी वह बैठक में गृहमंत्री को देंगे। दिल्ली की संयुक्त पुलिस उपायुक्त मीनू चौधरी ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से आने वाले लोग NH-44, जीटी रोड, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बादली मेट्रो स्टेशन, बादली बवाना रोड, बवाना चौक पर जाने से बचें।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसान और कृषि दोनों के हितों के प्रति प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी के नेतृत्व में विगत 6 वर्षों में किसान की आमदनी बढ़ाने, खेती को नई तकनीक से जुड़ने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं और प्रयास किए गए हैं। एमएसपी को डेढ़ गुना करने का काम भी पीएम मोदी के नेतृत्व में हुआ है।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसान को उसके उत्पादन का सही दाम मिल सके, किसान महंगी फसलों की ओर आकर्षित हो सके इसलिए जहां कानून बनाने की आवश्यकता थी वहां कानून बनाए गए और जहां कानून में बदलाव की आवश्यकता थी वहां कानून में बदलाव भी किए गए। इसके पीछे सरकार और प्रधानमंत्री की साफ नीयत हैं।

ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव का बयान आया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग परेड का फायदा उठाना चाहते हैं और गड़बड़ी की फिराक में हैं। ऐसे लोगों पर हमारी नजर है। उम्मीद है कि किसान तय रूट पर परेड करेंगे, लेकिन वादा और नियम तोड़े गए तो पुलिस एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेगी।

Exit mobile version