Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार का एक और बड़ा कदम

राजधानी दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) कहर के साथ प्रदूषण (Delhi Pollution) भी उच्च स्तर पर है। राजधानी में मौसम के बदलाव के साथ हर दिन प्रदुषण बढ़ रहा है। ऐसे में दिल्ली सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू किया है, अब दिल्ली के प्रदूषण से निपटने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम ग्रीन दिल्ली एप (Green Delhi App) है। इस एप के जरिए दिल्ली के किसी भी इलाके में हो रहे प्रदूषण की शिकायत की जा सकती है।

अभिनंदन वर्धमान जब तक पाकिस्तान में रहे, हमले के खौफ में थी इमरान सरकार

इस एप को लॉन्च करने का मकसद दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाना है। इस एप के जरिये शिकायत करने पर समस्या का निपटारा तय समय के अंदर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक टाइम फ्रेम में शिकायतों को निबटाना ही होगा। जिसके लिए दिल्‍ली में 70 ग्रीन मार्शल नियुक्त किए गए हैं। वहीं दिल्‍ली सचिवालय में बने ग्रीन रूम में इसका पूरा हिसाब किताब रखा जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ग्रीन एप लांच करने की जानकारी दी है।

अभिनंदन पर पाक का कबूलनामा : जेपी नड्डा ने राहुल पर किया बड़ा वार, कही ये बात

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज हम ग्रीन दिल्ली एप लॉन्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसल अभियान के तहत हर एक नागरिक को शामिल करने की कोशिश की जा रही है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि अभी ये एप सभी एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करने की सुविधा है।

लगातार फेस शील्ड पहने रहना हो रहा हानिकारक, लोगों को हो रहीं ऐसी दिक्कतें

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसमें दिल्‍ली के लोग किसी भी तरह के प्रदूषण की शिकायत कर सकते हैं। कहीं कूड़ा जल रहा हो तो ऐसे में उसकी फोटो, वीडियो या ऑडियो इसमें अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा कहीं प्रदूषित कचरा डंप किया जा रहा है तो उसकी भी फोटो भेज सकते हैं, फोटो या वीडियो अपलोड करते ही वहां की लोकेशन खुद इसमें दर्ज हो जाएगी और सम्बंधित विभाग को खुद ही इसकी जानकारी मिल जाएगी।

Exit mobile version