अमेरिका में एक और शटडाउन का खतरा, सीमा सुरक्षा पर फिर सत्तापक्ष- विपक्ष में टकराव

- in अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका में एक और सरकारी शटडाउन की स्थिति पैदा हो गई है। सीमा की सुरक्षा को लेकर बजट पर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच बातचीत में कोई नतीजा नहीं निकल सका है। हालांकि, शटडाउन को रोकने की कोशिशें चल रही हैं।

सीनेट की एप्रोप्रिएशन कमेटी के चेयरमैन रिचर्ड शेल्बी ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत रुक गई है। इस कमेटी में प्रतिनिधि सभा और सीनेट के 17 सदस्य शामिल हैं। शुक्रवार को सांसदों ने उम्मीद जताई थी कि सीमा पर सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए दोनों पक्षों के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मांगें जा रहे बजट से कम धनराशि पर सहमति बन जाएगी।

ट्रंप का डेमोक्रेट पर हमला 

बातचीत रुकने के बाद ट्रंप ने डेमोक्रेट पर निशाना साधने के लिए ट्विटर को हथियार बनाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुझे नहीं लगता कि सीमा सुरक्षा पर कमेटी में शामिल डेमोक्रेटिक सदस्यों को उनका नेतृत्व कोई समझौता करने देगा। सीमा पर अतिआवश्यक दीवार के लिए वो बहुत छोटे बजट का प्रस्ताव कर रहे हैं।’

अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप कांग्रेस से 5.7 अरब डॉलर (लगभग 35,000 करोड़ रुपये) का बजट मांग रहे हैं। जबकि, सांसद बैरियर लगाने के लिए 1.3 अरब से लेकर 2 अरब डॉलर तक देने को तैयार दिख रहे हैं। विपक्षी डेमोक्रेट ने पहले ही ट्रंप द्वारा मांगें जा रहे बजट को मानने से इन्कार कर दिया था। जिसके बाद अमेरिका में 35 दिनों तक सरकारी शटडाउन चला। यह अमेरिकी इतिहास का सबसे लंबा शटडाउन रहा।

  • अमेरिका में एक और शटडाउन का खतरा नोट
  • संसद की समिति में सीमा की सुरक्षा के लिए बजट पर नहीं बनी बात
  • राष्ट्रपति ट्रंप मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए मांग रहे हैं 5.7 अरब डॉलर
Loading...
loading...

You may also like

TikTok पर लगी रोक को मद्रास हाईकोर्ट ने हटाया, चीनी कंपनी को मिली राहत

🔊 Listen This News टेक डेस्क। चीनी मोबाइल