Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

JEE Main 2024 के लिए आसंर की जारी, जानें कब आएगा रिजल्ट

JEE Main Answer Key

JEE Main Answer Key

JEE Main 2024 का आयोजन करने वाली संस्था, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की तरफ से अहम नोटिस जारी हुआ है. 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी हो गई है. आंसर की चेक करने के लिए JEE Main की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पेपर 2 बीआर्क, बीप्लानिंग परीक्षा के लिए कुल 55,493 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. जबकि 11,70,036 कैंडिडेट्स ने पेपर 1 बीई और बीटेक के लिए परीक्षा दी थी. परीक्षा की आंसर की जारी करने के तुरंत बाद, एजेंसी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के उत्तर के संबंध में कोई भी आपत्ति उठाने के लिए एक आपत्ति विंडो खोली है. आंसर की चेक करने का तरीका नीचे देख सकते हैं.

JEE Main Answer Key ऐसे करें चेक

>> आंसर की चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं.
>> वेबसाइट की होम पेज पर Latest updates के लिंक पर क्लिक करें.
>> इसके बाद JEE(Main) 2024 Session-1 : Answer Key के लिंक पर जाना होगा.
>> अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से आंसर की चेक करें.
>> आंसर की चेक करने के लिए लॉगिन करें.
>> आंसर की चेक करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें.

कैसे करें ऑब्जेक्शन?

आंसर की चेक करने के साथ ऑब्जेक्शन का विकल्प भी खुल जाता है. इसमें ऑब्जेक्शन फाइल करने के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. जो उम्मीदवार आंसर की जारी होने के बाद किसी भी उत्तर के खिलाफ आपत्ति दर्ज कराने जा रहे हैं, उन्हें प्रति प्रश्न 200 रुपए का गैर-वापसीयोग्य शुल्क देना होगा. ऑब्जेक्शन 8 फरवरी तक किए जा सकते हैं. लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें.

कब आएगा JEE Main रिजल्ट?

JEE Main के लिए आंसर की पर प्राप्त आपत्तियों के आधार पर ही रिजल्ट जारी होगा. आंसर की पर प्राप्त होने वाले आपत्तियों को सॉल्व किया जाएगा. इसके बाद फाइनल आंसर की जारी होगी. अंत में रिजल्ट जारी होगा. JEE Main का रिजल्ट फरवरी में ही जारी हो सकता है.

Exit mobile version