Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

विश्वविद्यालय शिक्षण कार्यों के अलावा सामाजिक सरोकारों से भी जुड़े : आनंदीबेन

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षण कार्यो के अलावा सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ें।

श्रीमती पटेल ने हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) कानपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षण कार्यो के साथ-साथ सामाजिक सारोकार के कार्यो से जुडे।

उन्होंने कहा कि बालिकाओं के शिक्षण कार्य को बढावा दिये जाने, कुपोषण को समाप्त करने तथा अन्य सामाजिक कार्यो के लिये विश्वविद्यालय प्रोजेक्ट तैयार कर उसी के अनुरुप कार्यवाही करे। उन्होंने उपाधि धारक छात्र-छात्रओं को उपाधियाॅ वितरित कर बधाई देते हुए कहा कि वह अपने जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति के लिये निरन्तर प्रयत्नशील रहे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक दिन ऐसा होना चाहिए कि स्कूली बच्चे विश्वविद्यालय का भ्रमण करे ताकि वह पठन-पाठन के लिये और अधिक प्रेरित हो सके।

राज्यपाल ने कोविड-19 महामारी के बावजूद विश्वविद्यालय द्वारा समय से अध्ययन,अध्यापन कार्य परीक्षा तथा उसके परिणाम तथा दीक्षान्त समारोह आयोजन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की प्रशंसा की। उन्होने कहा कि केवल पढ़ा लिखा होना ही काफी नहीं बल्कि समाज के विभिन्न वर्गो के साथ विश्वविद्यालय का जुड़ाव होना महत्वपूर्ण है तथा यह अपेक्षा की कि विश्वविद्यालय अपने स्तर से आंगनवाडी तथा जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिये योगदान करें।

राजधानी में 60 फीसदी से अधिक हुआ वैक्सीनेशन, अफसरों के चेहरे पर लौटी मुस्कान

मुख्य अतिथि प्रोफेसर अनिल डी सहस्त्रबुद्धे, चेयरमैन, एआईसीटीई, नई दिल्ली ने दीक्षान्त भाषण दिया। प्रो सहस्त्रबुद्धे ने नई शिक्षा नीति-2020 के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश तथा विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ हैकेथान आयोजन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालयों को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

उन्होने कहा कि इन्जीनियरिंग कालेजों के शिक्षकों के लिए डिग्री के अलावा एआईसीटीई नई दिल्ली द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम अनिवार्य होगा जिसमें छः माह के प्रशिक्षण के बाद अपने विश्वविद्यालय में छात्रों को प्रशिक्षित करेंगें।

कुलपति प्रो नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि पिछले साल विश्वविद्यालय का सेवायोजन 82 प्रतिशत तक होने के साथ-साथ छात्रों का अधिकतम पैकेज 60 लाख रूपये तक हुआ। विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने लगभग 150 शोध पत्र प्रस्तुत किए। विश्वविद्यालय ने इस वर्ष कई ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किए तथा जिसका कार्य प्रगति पर है। विश्वविद्यालय के नवनिर्माण कार्यों में इलेक्ट्रिानिक्स इन्जी, केमिकल इन्जी, छात्रावास तथा इन्क्यूबेशन भवन का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा विश्वविद्यालय में कुलपति आवास, सभागार तथा बाउन्ड्रीवाल का कार्य प्रगति पर है।दीक्षान्त समारोह में कुलाधिपति ने कुलाधिपति पदक शुभम कुमार सिंह बीटेक, मैकेनिकल इंजी प्रदान किया। इसके साथ ही 35 अन्य छात्रों को 13 स्वर्ण, 12 रजत एवं 10 कांस्य पदक प्रदान किये गये।

Exit mobile version