Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सपने में इन चीजों का दिखना, इस बात का होता है संकेत

navratri

money

सनातन धर्म यानी हिंदू धर्म में सपनों (Dreams) के दिखने का विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों के मुताबिक सपनों में जो दिखता है, उससे बुरे या अच्छे प्रभाव जुड़े हुए होते हैं. कहते हैं कि कुछ चीजें अगर सपने (Dreams) में दिखे, तो जीवन में सुख एवं शांति के अलावा चल रही धन (Money) की कमी भी दूर होती है.

धन का लाभ माता लक्ष्मी ( Mata Laxmi worship ) से जुड़ा हुआ होता है. हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी के आठ स्वरूपों का विश्लेषण किया गया है, जिनमें से एक उनका रूप धन की देवी मां लक्षमी भी है. माता लक्ष्मी की कृपा अगर किसी पर बन जाए, तो उसे जीवन में कभी धन (money) से जुड़ी समस्याएं नहीं हो सकती है. या फिर अगर माता लक्ष्मी किसी से नाराज हो जाए, तो उस व्यक्ति के जीवन में कलह और दरिद्रता भी आ सकती है. लोग धन के लाभ को घर में माता लक्ष्मी के आना भी कहते हैं.

धन की देवी का जीवन में आना या घर में आने से कई संकेत जुड़े होते हैं. इन संकेतों के दिखने पर कहा जा सकता है कि बहुत जल्द धन की प्राप्ति हो सकती है. इसी तरह सपनों में कुछ चीजों का दिखना भी धन के आने का संकेत होता है. इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं.

धन (money) के आने से जुड़े संकेत

  1. शास्त्रों या हिंदू मान्यताओं के मुताबिक अगर स्वप्न में मधुमक्खी का छत्ता नजर आता है, तो ये एक तरह से धन के लाभ का संकेत माना जाता है. सपने में इसके दिखने पर आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय करें.
  2. सपने में किसी देवी या देवता का नजर आना भी शुभ माना जाता है. अगर आपको सोते समय माता लक्ष्मी नजर आती है, तो यह मान लेना चाहिए कि धन से जुड़ी आपकी समस्याएं जल्द दूर हो सकती हैं. अन्य देवी-देवताओं के नजर आने पर आपको जीवन से जुड़े दूसरे लाभ भी मिल सकते हैं.
  3. क्या आपको पता है कि सपने में चूहे का दिखाई देना भी शुभ होता है? भगवान गणेश की सवारी माने जाने वाले चूहे के सपने में दिखने पर भी धन के अलावा जीवन में सुख एवं समृद्धि लाई जा सकती है. ऐसा होने पर बाहर जाकर चूहों को खाने-पीने की चीजें दान करें.
  4. सपने में अगर आप सांप का बिल देखते हैं, तो ये भी धन के आने का संकेत हो सकता है. हालांकि, ऐसा होने पर आपको एक बार किन्ही पंडित या विशेषज्ञ से इस संदर्भ में बात करके सलाह लेनी चाहिए.
Exit mobile version