Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सेब का सिरका खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ वज़न घटाने में भी है सहायक

Apple Cider Vinegar

सेब का सिरका

लाइफस्टाइल डेस्क। आपने ये कई बार सुना होगा कि रोज़ाना एक सेब खाने से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं। ज़रा सोचिए अगर सेब इतना फायदेमंद है, तो इससे बनने वाला सिरका कितना कमाल का होगा। कई लोग खाने में भी सेब के सिरके का इस्तेमाल करते हैं। सेब का सिरका खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ वज़न को भी निंयत्रण में रखता है।

क्या है एप्पल साइडर विनेगर

सबसे पहले जानते हैं कि विनेगर क्या है। इस विनेगर को टू-स्टेप प्रोसेस से बनाया जाता है। पहले स्टेप में सेब को क्रश या कुचल कर खमीर उठाया जाता है, जो शुगर को फर्मेंट करता है और उन्हें एलकोहल में बदल देता है। दूसरे स्टेप में इस अल्कोहल सॉल्यूशन में बैटीरिया मिलाए जाते हैं, जो अल्कोहल को फर्मेंट कर एसेटिक एसिड में बदल जाता है।

यह विनेगर में एक एक्टिव कंपोनेंट होता है। एप्पल साइडर विनेगर में एसेटिक एसिड की मात्रा लगभग 5 से 6 फीसद तक होती है। एप्पल साइडर विनेगर में एसेटिक एसिड के अलावा, पानी और थोड़ी मात्रा में अन्य एसिड, विटामिन और मिनरल्स भी शामिल होते हैं।

  1. ख़तरनाक बीमारियों से बचाता है

सलाद में अकसर सेब के सिरके का इस्तेमाल ड्रेसिंग के तौर पर किया जाता है। इससे सलाद का स्वाद को बढ़ता ही है, साथ ही शरीर को कई फायदे भी पहुंतचे हैं। इसे खाने से डायबिटीज़, कैंसर, दिल से संबंधित बीमारियां से बचा जा सकता है। कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि इसके सेवन से कैंसर तक की रोकथाम में मदद मिलती है।

  1. लीवर को रखता है हेल्दी

सेब का सिरका लीवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये लीवर को डिटॉक्स कर उसके क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

  1. इम्यूनिटी को करता है मज़बूत

सेब के सिरके में मौजूद विटामिन-सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने का भी काम करता है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में  कमज़ोर इम्यूनिटी वालों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए।

Exit mobile version