Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हरियाणा में स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन का आज से शुरू

PG Admission schedule

पीजी कोर्सो में एडमिशन शुरू

फरीदाबाद| प्रदेशभर के कॉलेजों में स्नातकोत्तर कोर्सों के लिए दाखिला प्रक्रिया 24 नवंबर 2020 यानी मंगलवार से शुरू हो गई। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने दाखिले के लिए शेड्यूल सोमवार शाम को जारी कर दिया है। निर्देशानुसार दाखिले को आवेदन के लिए मंगलवार से पोर्टल खोल दिया जाएगा। सभी राजकीय, एडिड व सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी। इस बारे में वस्तिृत जानकारी विभाग की ओर से पोर्टल पर भी जारी की गई है। साथ ही सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को इस बाबत पत्र जारी हो चुका है।

कॉलेजों में स्नातकोत्तर कोर्सों के लिए छात्र 24 नवंबर से लेकर सात दिसंबर रात 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं 10 दिसंबर तक दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया पूरी की जाएगी। निदेशालय की ओर से 14 दिसंबर को मेरिट सूची जारी की जाएगी। मेरिट सूची में शामिल होने वाले छात्रों को 18 दिसंबर तक फीस का भुगतान कर दाखिला सुनश्चिति करना होगा। इसके बाद 21 दिसंबर से वेटिंग सूची के तहत रक्ति सीटों को भरने के लिए फिजिकल काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। खाली सीटों पर कॉलेज अपने स्तर पर ही दाखिले करेंगे।

UPPRPB ने दिया जेल वार्डर, फायरमैन, कांस्टेबल पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का मौका

उच्चतर शक्षिा विभाग के नर्दिेशानुसार इस बार कोविड 19 के चलते छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क रखी गई है। आवेदन के लिए छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। वहीं छात्रों को राज्य आरक्षण नीति व आन्य सामान्य नियमों के तहत ही दाखिला मिलेगा। सभी छात्रों को सामान्य वेटेज प्रक्रिया के तहत वेजेट का लाभ भी दिया जाएगा। जैसे प्रदेश  के किसी संस्थान से स्नातक, बीए सोशल वर्क, 12वीं व बीए फाइन आर्ट से करने वाले, बीए व बीएससी में कंप्यूटर साइंस और गणित लेने वाले छात्रों, बीएससी बायोटेक्नोलाजी, बीए में डिफेंस स्टडीज, मिलट्रिी साइंस लेने वाले छात्रों को पांच फीसदी वेटेज मिलेगा।

कॉलेजों में द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र अब 25 नवंबर तक फीस का भुगतान कर दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए फीस भरने की अंतिम तिथि आगे बढ़ाई गई थी। निदेशालय की ओर से सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए थे।

Exit mobile version