Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

NTA UGC NET के लिए आवेदन की है कल लास्ट डेट, ऐसे करें आवेदन

NTA UGC NET

NTA UGC NET

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षा यूजीसी नेट परीक्षा 2021 के लिए कल आवेदन की अंतिम तिथि (2 मार्च) है। अगर किसी इच्छुक उम्मीदवार ने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो वह ugcnet.nta.nic.in पर जाकर एप्लाई कर सकता है। आवेदन फीस 3 मार्च तक जमा कराई जा सकती है।

आवेदन फॉर्म में सुधार 5 मार्च से 9 मार्च तक किया जा सकेगा। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को होगा। आपको बता दें कि दिसंबर 2020 यूजीसी नेट संस्करण का आयोजन मई 2021 में होने जा रहा है।

देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार, आमतौर पर जून और दिसंबर, में किया जाता है। वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के चलते जून की परीक्षा के आयोजन मे देरी हुई थी और बाद में एनटीए ने परीक्षा का आयोजन 16 सितंबर से 18 सितंबर और 21 सितंबर से 25 सितंबर तक किया था। जून परीक्षा की देरी के चलते यूजीसी नेट दिसंबर 2020 परीक्षा के आयोजन में भी देरी हुई है।

यूपी के स्कूलों में लौटी रौनक, रंगोली और गुब्बारों से हुई सजावट, सीएम योगी ने भी किया निरीक्षण

आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग – 1000 रुपये

ईडब्ल्यूएस, ओबीसी और एनसीएल-  500 रुपये

एससी, एसटी, दिव्यांग और थर्ड जेंडर-  250 रुपये

कुल 300 अंकों के होंगे प्रश्न

नेट परीक्षा में प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्रों को मिलाकर कुल 300 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें प्रथम प्रश्न पत्र में प्रश्नों की संख्या 50 होगी और द्वितीय प्रश्नपत्र में प्रश्नों की संख्या 100 होगी। प्रथम प्रश्नपत्र 100 अंक और द्वितीय प्रश्नपत्र 200 अंक का होगा। परीक्षा में सभी बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए कुल 3 घंटे का समय मिलेगा।

JRF अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा बढ़ाई गई

यूजीसी ने मई में होने वाली यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा बढ़ाकर 31 वर्ष कर दी है। चूंकि पिछले साल दिसंबर में यह परीक्षा नहीं हो सकी थी। इसलिए उम्र सीमा बढ़ाई गई है, ताकि जिन अभ्यर्थियों की उम्र सीमा समाप्त हो गई, वे इसमें शामिल हो सकें। इस बदलाव से बिहार के काफी अभ्यर्थियों को लाभ होगा। मई सत्र की परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष से बढ़ाकर 31 वर्ष की गई है। यूजीसी ने नोटिस जारी कर बताया कि पांच वर्ष तक की छूट ओबीसी-एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों और महिला आवेदकों को दी गई है। इधर, एलएलएम डिग्री के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट होगी। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

Exit mobile version