Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा, चेहरे पर लगाएं ये एक चीज

Oil Free Skin

oily skin

गर्मी (Summer) में ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले एक नहीं कई परेशानियों से जूझ रहे होते हैं। जरा सी भी धूल-मिट्टी से चेहरे पर पिंपल या फिर दाने की समस्या शुरू हो जाती है। यही नहीं कई बार फेस वॉश से भी परेशानी बढ़ जाती है। केमिकल युक्त चीजों के इस्तेमाल से त्वचा ड्राई होने लगती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग ऑयली स्किन को एक बार नहीं बल्कि कई बार फेस वॉश के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में जरुरी है कि कुछ घरेलू चीजों की मदद से आप अपनी त्वचा को साफ कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए सही मानी जाती हैं। हालांकि, अगर आपके पास सिर्फ मुल्तानी मिट्टी है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जिनकी स्किन ऑयली है वो मुल्तानी मिट्टी के 2 चम्मच पेस्ट में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नीबू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके स्मूथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर 10 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। सूख जाने के बाद, नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धोएं और चेहरे को टॉवल से साफ़ करें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद मुंहासे और कील आसानी से चले जाएंगे। नहाने से पहले रोजाना चेहरा धोने के लिए ये तरीका आजमाया जा सकता है।

संतरे के छिलके और कच्चे दूध से पाएं गोरी त्वचा

दाग-धब्बे ही नहीं बल्कि त्वचा की हर तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए कच्चे दूध और संतरे के छिलके का मिश्रण फायदेमंद साबित होता है। ध्यान रखें कि नॉर्मल स्किन हो या फिर ऑयली हर किसी को मॉइश्चराइजर अप्लाई करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में कच्चा दूध इस कमी को पूरा करता है। संतरे के छिलकों का पाउडर लें और उसे कच्चे दूध में मिक्स कर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को नहाने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद हाथों को गीला कर लें और फिर सर्कुलर मोशन में रब करते हुए मसाज करें। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

एलोवेरा से पाएं बेदाग चेहरा

एलोवेरा त्वचा को निखारता ही नहीं बल्कि दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इसका इस्तेमाल फेस वॉश की तरह भी किया जा सकता है। किसी-किसी को एलोवेरा काफी सूट करता है, सभी तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो यह आपके लिए अच्छा काम करेगा। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 या फिर हाफ चम्मच शहद मिक्स करें। अब इसका लेप अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

चावल का आटा

एक्स्ट्रा ऑयली स्किन के लिए आप चावल का आटा यूज कर सकते हैं। इससे चेहरा साफ करने से ना सिर्फ रंगत साफ हो जाएगी बल्कि डेड स्किन की भी समस्या नहीं होगी। इसके लिए चावल के आटे में थोड़ा कॉर्न स्टार्च भी मिक्स करें और अपने फेस पर अप्लाई करें। जब यह हल्का ड्राई होने लगे तो सर्कुलर मोशन में रब करते हुए चेहरे को धो लें। चावल के आटे का इस्तेमाल आप रोजाना नहाने से पहले ट्राई कर सकते हैं।

Exit mobile version