Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

15 अगस्त को प्रत्येक विद्यालय में राष्ट्रीय उत्सव हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाय

Aradhana Shukla

Aradhana Shukla

लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत अपर मुख्य सचिव, आराधना शुक्ला (Aradhana Shukla ) ने योजना भवन से वीडियो कान्फ्रेन्सिग के माध्यम से प्रदेश के समस्त संयुक्त शिक्षा निदेशक, सहायक शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से उनके जनपद में चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की।

आराधना शुक्ला (Aradhana Shukla)ने कहा कि स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करना तथा प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को उजागर करना है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में टीम गठित कर एनसीसी/स्काउट गाइड के साथ बैंण्ड सहित 11 से 17 अगस्त के मध्य प्रभात फेरी का आयोजन किया जाय। प्रार्थना सभा में राष्ट्रगान के साथ-साथ झण्डा गीत का गायन किया जाय तथा प्रतिदिन 40 मिनट स्वच्छता अभियान चलाया जाय।

आजादी का अमृत महोत्सव

विद्यार्थियों के मध्य स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित स्लोगन लेखन एवं पेन्टिग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाय तथा स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित नाट्य प्रस्तुति का आयोजन भी किया जाय।  शुक्ला ने यह भी कहा कि विद्यार्थी अपने घर के आस-पास के पांच लोगो से सम्पर्क कर हर घर तिरंगा कार्यक्रम के संबंध में जागरूक करे तथा राष्ट्रीयता की शपथ लें। विद्यालयों में शिक्षक अभिभावकों के साथ बैठक कर उनमें राष्ट्रीयता की भावना को प्रेरित करें।

आज की वीडियो कान्फ्रेन्सिंग में  वेदपति मिश्रा, विशेष सचिव,  अखिलेश तिवारी, विशेष सचिव,  सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, निदेशक, बेसिक शिक्षा,  सरिता तिवारी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा सहित शासन एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Exit mobile version