Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जुओं की समस्या से हैं परेशान, इन उपायों से मिलेगा आराम

Lice

lice

अक्सर बालों में खुजली की समस्या का भी सामना करना पड़ता हैं। सिर में बार-बार खुजली होना पसीने और रूसी का ही संकेत नहीं होता। कई बार बालों में जुएं (Lice) भी पड़ जाती हैं, जिसकी वजह से हमारे हाथ बार-बार सिर की ओर खुजलाने के लिए बढ़ते हैं। जुएं न सिर्फ खून चूसती हैं, बल्कि कई अन्य समस्याओं को भी जन्म देती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि जितना जल्दी हो सके इनसे छुटकारा पाया जाए। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से जुओं (Lice) की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन उपयों के बारे में…

प्याज का रस

बालों के जुएं (Lice) हटाने के लिए प्याज का रस लगाना लाभकारी साबित हो सकता है। दो से तीन प्याज लें और मिक्सी में पीसकर उसका रस निकालें। अब उसमें एक छोटी चम्मच हल्दी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

सिरका

सिरका उस गोंद को ढीला करने में मदद करता है जो बालों की जड़ों में लीखों (Lice) को चिपकाए रखता है, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है। इस्तेमाल के लिए पानी और सफेद सिरके को बराबर मात्रा में मिला लें। इस घोल को बालों और सर पर लगाएं, फिर एक घंटे के लिए शॉवर कैप से ढक दें। लीखों को हटाने के लिए लीख वाली कंघी से बालों में कंघी करें।

नींबू

दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाएं और इसको अपने सिर में 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और सूख जाने पर ठण्डे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करने से बेहतर परिणाम मिलता है।

नीम

जब सिर में ढेर सारी जुंए (Lice) पड़ जाएं, तो एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक नीम की शक्ति पर भरोसा करें। एक कप नीम की पत्तियों को उबालें और पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। नीम में एक प्रकार का कीटनाशक पाया जाता है, जो जूं को खोपड़ी पर प्रजनन करने से रोकता है।

लहसुन

लहसुन में प्राकृतिक परजीवी विरोधी गुण होते हैं जो जूँ को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए लहसुन की कुछ कलियाँ पीस लें और उन्हें नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें। अच्छी तरह धोएं और बालों में कंघी करें।

Exit mobile version