Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दुश्मन पर नजर रखने के लिए सेना को मिला ‘भारत’ ड्रोन, घने जंगल में छिपे इंसान को भी खोज लेगा

भारत ड्रोन

भारत ड्रोन

नई दिल्ली।रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) ने ऊंचाई वाले इलाकों एवं पहाड़ी क्षेत्रों की निगरानी के लिए बेहद शक्तिशाली एवं अत्याधुनिक ड्रोन तैयार किए हैं। इन ड्रोंस को पूर्वी लद्दाख के पास एलएसी पर ही निगरानी के लिए रखा जा रहा है।

रक्षा सूत्रों की मानें तो पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारतीय सेना को सटीक निगरानी के लिए ड्रोनों की जरूरत है। इसे पूरा करने के लिए डीआरडीओ ने सेना को भारत ड्रोन्स दिए हैं। यह ड्रोन इस तरकीब से बनाया गया है कि इसे रेडार की पकड़ में लाना असंभव है।

भारत श्रृंखला के इस ड्रोन को निगरानी के लिए विश्व के सबसे चुस्त और हल्के ड्रोन के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है. जिसे अपने ही देश में डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है। डीआरडीओ के सूत्रों ने कहा कि अभी तक का सबसे छोटा और हल्का यह ड्रोन बड़ी सटीकता के साथ किसी भी स्थान पर स्वायत्तता से काम कर सकता है।

अमरनाथ यात्रा रद्द, भक्तों के लिए सुबह और शाम की लाइव आरती जारी रखेगा श्राइन बोर्ड

इस ड्रोन को भारत नाम दिया गया है और इन्हें चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला में ही विकसित किया गया। अब इस इन ड्रोनों को लिस्ट करवाने की योजना है।

डीआरडीओ के सूत्रों ने कहा, भारत सीरीज के ड्रोनों को दुनिया के सबसे चालाक, मुस्तैद, फुर्तीला और हल्के सर्विलांस ड्रोन के रूप में लिस्ट करवाया जा सकता है। इसे डीआरडीओ ने तैयार किया है। इस ड्रोन को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) से लैस किया गया है जिससे यह दोस्तों और दुश्मनों के बीच फर्क करके उसी हिसाब से काम कर सके।

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम का न्योता मिला तो जरूर शामिल होंगें : इकबाल अंसारी

इसके अलावा इन्हें इस तरह से तैयार किया गया है कि ये बहुत ज्यादा ठंडे मौसम में भी काम कर सकने में सक्षम हैं।  इसके साथ ही यह अत्याधुनिक नाइट विजन सुविधा से भी लैस है। यह घने जंगल में छिपे इंसानों का पता लगा सकता है। यह ड्रोन अभियान के दौरान रियल टाइम वीडियो ट्रांसमिशन उपलब्ध कराता है। ऐसे में सीमा पर भारत के लिए यह ड्रोन बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। भारत सीरीज के ये ड्रोन दुनिया के सबसे हल्के और सक्रिय निगरानी ड्रोन में शामिल किए जा सकते हैं।

Exit mobile version