Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

80 स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगा आरोग्य मेला, छ्ह हजार से अधिक लोगों का हुआ इलाज

Arogya mela

Arogya mela

लखनऊ। राजधानी के 80 शहरी एवं ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। मेले में 6716 लोगों को इलाज दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय भटनागर ने नादरगंज, सालेह नगर और औरंगाबाद पीएचसी का निरीक्षण कर आरोग्य मेले की स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया।

सीएमओ ने कहा कि बीमारी के इलाज करने से बेहतर है उसका बचाव। यदि बीमारी के बारे में समय से पता चल जाए तो इलाज आसान होता है। स्वास्थ्य मेले में गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श दिए गए। उन्हें परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों की जानकारी दी गयी। सीएमओ ने बताया कि मेले में ओपीडी सेवाओं के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाजार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग की जांच व उपचार की सुविधाएं दी गयीं।

बुजुर्गों व बीमार व्यक्तियों को आज लगेगी वैक्सीन, सरकारी व निजी अस्पताल समेत चार केंद्र बनाये गए

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री आरोग्य अभियान की जानकारी देने के साथ ही गोल्डन कार्ड का वितरण किया गया। डॉ. भटनागर ने बताया कि मेलों में पूर्ण टीकाकरण व उसके बारे में परामर्श दिया जा रहा है। बच्चों में डायरिया व न्यूमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की सुविधा दी गयी।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मेले में कुल 6716 मरीज पंजीकृत किए गए जिसमें 2469 पुरुष, 3237 महिलाएं तथा 1010 बच्चे थे। इस अवसर पर 518 गोल्डन कार्ड बनाए गए।

Exit mobile version