पुरुषों की इस समस्या में रामबाण है हींग

Asafoetida

Asafoetida

भारतीय रसोई की मसालेदानी में आपको कई तरह के मसाले देखने को मिलेंगे जिसमें से एक हैं हींग (Asafoetida ) जो भोजन का जायका बढ़ाने का काम करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हींग बेहद गुणकारी हैं जिसका इस्तेमाल प्राचीन समय से ही आयुर्वेदिक चिकित्सा में औषधि के रूप में होता आ रहा हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हींग को अंग्रेजी में एस्फोटिडा कहते हैं। हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं। हींग (Asafoetida ) के इस्तेमाल से पुरुषों की सेहत को कई फायदे मिलते हैं जिनकी जानकारी आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे है। आइये जानते हैं इनके बारे में…

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या में फायदेमंद

पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या या स्तंभन दोष कई कारणों से हो सकता है। इस समस्या में हींग (Asafoetida ) का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना सुबह खालीपेट हींग के पानी का सेवन कर सकते हैं या हींग का इस्तेमाल भोजन में कर सकते हैं।

बैक्टीरिया से बचाए

हींग में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के फंगस और बैक्टीरिया से शरीर की सुरक्षा करते हैं। यही वजह है कि हींग के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल एक्टिविटीज के लिए किया जाता रहा है।

ब्लड शुगर लेवल कम करने में फायदेमंद

ब्लड शुगर की समस्या असंतुलित खानपान और गलत जीवनशैली के कारण लोगों में होती है। ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर आपको डायबिटीज की समस्या होती है। इस समस्या में हींग का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप नियमित रूप से संतुलित मात्रा में हींग का सेवन कर ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं।

अपच हो दूर

अपच होने पर हींग रामबाण साबित होती है। इसमें एंटी इनफ्लेमटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो अपच को दूर करते हैं। हींग कब्ज की समस्या को भी दूर करती है। पेट पर विशेषकर नाभि के आसपास गोलाई में इस पानी का लेप करने से पेट दर्द, पेट फूलना और पेट का भारीपन जैसी पीड़ादायी समस्या दूर हो जाती है।

पुरुषों की ताकत बढ़ाने में उपयोगी

हींग का सेवन आमतौर पर तो मसाले के रूप में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। आप इसका सेवन औषधि के रूप में कई समस्याओं के इलाज के लिए कर सकते हैं। पुरुषों की ताकत बढ़ाने के लिए हींग का सेवन बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग पाउडर या गीली हींग मिलाएं और नियमित रूप से इसका सेवन करें। आप चाहें तो हींग के साथ अदरक के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

दर्द से दिलाए छुटकारा

शरीर में किसी भी तरह का दर्द हो, तो दवाओं के सेवन की बजाय हींग का इस्तेमाल करें। इससे सिर दर्द, पेट दर्द और जोड़ों का दर्द जल्दी दूर होता है। हींग में कोमरिन्स नामक तत्व रक्त को पतला करके रक्त प्रवाह बढ़ाता है। ब्लड कोलेस्ट्रॉल और शरीर में टाइग्लिसराइड का स्तर भी घटाती, जिनकी वजह से हाइपरटेंशन से आपका बचाव होता है।

दांतों की समस्या से दिलाए निजात

अगर आपके दांतों में कीड़े की समस्या है, तो इसके लिए हींग बहुत लाभदायक है। दांतों में कीड़ा लग जाने पर रात में सोते वक्त दांतों में हींग दबाकर सोएं। इसके अलावा आप सुबह उठकर हींग के पानी से गरारा भी कर सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

हींग में डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के गुण होते हैं। यह इंसुलिन को छुपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है। डायबिटीज और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो भोजन में हींग का इस्तेमाल जरूर करें।

स्किन के लिए लाभदायक

अगर आपको स्किन संबंधी कोई समस्या है, जैसे दाद, खाज, खुजली तो आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हींग को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाएं जहां दाग हो।

Exit mobile version