Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

असम चुनाव : बीजेपी के 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी , तीन मुस्लिमों को दिया टिकट

असम चुनाव

असम चुनाव

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल एक बार फिर माजुली सीट से लडेंगे तो वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा जालुकबरी सीट से उतरेंगे। वहीं रंजीत कुमार दास को पाटाछारकुछी से प्रत्याशी बनाया गया है। धोकिआजुली से अशोक सिंघल को टिकट दिया गया है।

पार्टी ने तीन मुस्लिम उम्मीदवारों को भी टिकट दिया है। रूपोहिहाट से नाजीर हुसैन को टिकट दिया गया है तो सोनाई सीट से अमिनुल हक लश्कर को उम्मीदवार बनाया गया है। भगवा पार्टी ने कादिरू जजमान जिन्नाह को लाहरीघाट से उतारा है।

भजन व भागवत कथा के अलावा जानें कौन से कार्यों के लिए चर्चित हैं जया किशोरी

शुक्रवार को भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे। आज ही भाजपा और उसके सहयोगी दलों असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच 86 सीटों पर तालमेल हुआ है। इन सीटों में से अधिकांश पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है। असम में विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं। राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं।

सूत्रों ने बताया कि सीटों के तालमेल के मुताबिक भाजपा 92 सीटों पर, अगप 26 जबकि यूपीपीएल आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है। वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 60 सीटों पर जीत मिली थी जबकि अगप को 14 सीटों पर जीत मिली थी। यूपीपीएल भाजपा के साथ गठबंधन का हाल ही में हिस्सा बनी है। फिलहाल विधानसभा में उसका एक भी सदस्य नहीं है।

पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने भाजपा और अगप के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार चुनाव में बीपीएफ ने कांग्रेस और एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन किया है। असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा। पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है।

Exit mobile version