विजयादशमी: दशहरा को लेकर बढ़ी उलझनें, देखें क्या है सही तिथि और शुभ मुहूर्त

- in धर्म, राष्ट्रीय
दशहरा

नई दिल्ली। इस साल दशहरा 18 को पड़ेगा या 19 अक्टूबर को इस बात को लेकर उलझन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में एक सवाल ये भी उठता है कि इस साल दशहरा किस दिन मनाया जाए। इस विषय में ज्योतिर्निबन्ध नाम की एक किताब में ऐसा लिखा है कि, आश्विनस्य सिते पक्षे दशम्यां तारकोदये। स कालो विजयो ज्ञेयः सनकार्याथासिद्धये। अर्थात ये कि आश्विन शुक्ल दशमी के सायंकाल में तारा उदित होने के समय विजय काल रहता है तो यह सभी कार्यों के लिए सिद्धिदायक होता है।इसी तरह विजयादशमी तिथि को लेकर शास्त्रों में कई और भी नियम बनाये गए हैं। जिसमे से एक ये है कि दशमी तिथि केवल दूसरे दिन ही दोपहर में हो तो दूसरे दिन ही दशमी मानी जाएगी। वहीं दूसरा नियम है कि दशमी तिथि अगर दोनों दिन अपराह्न व्यापिनी हो और दोनों दिन श्रवण नक्षत्र हो तो विजयादशमी पहले दिन ही मनाई जाएगी क्योंकि रात्रि में तारा उदय के समय पहली दिन ही दशमी होगी।

ये भी पढ़ें:- जानिये पहाड़ों के पीछे मंदिर बनाने का अद्भुत रहस्य, पढ़ें और जाने सच्चाई 

तीसरी स्थिति की बात करें तो वो ये है कि अगर दशमी तिथि दोनों दिन ना हो तब जिस दिन श्रवण नक्षत्र हो उस दिन विजयादशमी मानी जाएगी। अगर श्रवण नक्षत्र दोनों दिन ना हो तब पहले दिन ही विजयादशमी मनायी जाएगी।देश के कुछ हिस्सों में जैसे, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, पूर्वी आंध्रप्रदेश, पूर्वी तेलंगाना, उत्तर पूर्वी तमिलनाडू में केवल 19 तारीख को ही अपराह्न व्यापिनी दशमी तिथि है इसलिए इन भागों में 19 तारीख को विजयादशमी मनाई जाएगी। वहीं केरल, कर्नाटक, अहमदाबाद, इंदौर अजमेर, हरियाणा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 18 और 19 अक्टूबर दोनों दिन दशमी तिथि है और यहां पर 18 और 19 दोनों दिन श्रवण नक्षत्र का योग बन रहा है। इसलिए नियमानुसार यहां 18 अक्टूबर को ही नवमी के साथ विजयादशमी मनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें:- जन्म से लेके मृत्यु तक सभी दोषों को दूर करता है ये चमत्कारी व्रत, ऐसे मिलेगा फल 

इस सिद्धांत के अनुसार इस साल नवरात्र 19 तारीख को ही मानी जाएगी क्योंकि दशमी तिथि 19 अक्टूबर को सुबह में है और दोपहर बाद भी दशमी लग रही है। जबकि 18 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 21 मिनट से दशमी तिथि लग रही है। ऐसे में 19 तारीख को देश के बड़े हिस्से में विजयादशमी मनायी जाएगी इसी दिन रावण वध भी किया जाएगा।

loading...
Loading...

You may also like

लखनऊ: बाइक लड़ने से हुआ विवाद, गोली मारकर आरोपी फरार

लखनऊ। 21 नवंबर को बारावफात के चलते प्रदेश