Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीएम के नौ रत्नों में शामिल है अवनीश अवस्थी, रिटायरमेंट के बाद भी बरकरार रहेगा रुतबा

Avnish Awasthi

Avnish Awasthi

लखनऊ। योगी सरकार के नौकरशाहों में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहने वाले अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi ) 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। उनका केंद्र में भेजा गया एक्सटेंशन फिलहाल नहीं बढ़ने की सूचना है। इन सब के बावजूद वह ताकत में बने रहेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) से नजदीकियों का उनको फायदा मिलना तय माना जा रहा है। अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi ) को रिटायर होने बाद कुछ विभागों का सर्वेसर्वा बनाए रखा जा सकता है। वर्तमान में अवनीश अवस्थी ACS होम के साथ अपर मुख्य सचिव ऊर्जा के पद पर हैं। इसके साथ ही प्रदेश के इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े यूपीडा और उपसा की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

मुख्यमंत्री के नौ रत्नों में शामिल हैं अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi )

मुख्यमंत्री योगी की चाहे टीम 11 रही हो या फिर टीम 9, अवनीश अवस्थी का स्थान हमेशा बरकरार रहा है। कमोवेश यही स्थित उनकी आगे भी बनी रहने के कयास लगाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रिटायरमेंट के बाद भी अवनीश अवस्थी की सेवाएं लेते रहेंगे। चर्चा है कि उनको यूपी के विकास के आधारभूत ढांचा से जुड़े विभाग की जिम्मेदारी दी जाना तय मानी जा रही है।

यूपी के ताकतवर नौकरशाह में से एक हैं अवस्थी (Avnish Awasthi)

गृह मंत्रालय में ACS के साथ अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi ) के पास कई और भी बड़े विभागों की जिम्मेदारी बनी है। वह वर्तमान में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा के पद पर भी बने हैं। इसके अलावा वह यूपीडा के चेयरमैन भी बने हैं। अगर बात कुछ सालों पहले की करें तो अवनीश अवस्थी प्रमुख सचिव सूचना के पद पर भी लंबे समय तक रहे। हालांकि पिछले वर्ष यह कुर्सी नवनीत सहगल को दे दी गई थी, जिस पर अभी तक वही बरकरार हैं।

उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को मिलेगी वैश्विक पहचान

अवनीश अवस्थी वर्ष 2001-02 के बीच गोरखपुर के जिलाधिकारी रहे थे। योगी से इस दौरान के रिश्ते भाजपा सरकार बनने में अवनीश अवस्थी के बड़े काम आए। इसी के साथ RSS में गहरी पैठ भी कारगर साबित हुई। सरकार में अवनीश अवस्थी अपनी कार्यप्रणाली से भी संघ कि गुड लिस्ट में काफी ऊपर पहुच चुके हैं। वर्ष 2017 में अवनीश अवस्थी केंद्र में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में सचिव पद पर कार्यरत हैं। वहां से तत्काल प्रभाव से उन्हें यूपी लाया गया था।

Exit mobile version