Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्भवती महिला को एनीमिया के खतरे से ऐसे बचाएं

गर्भावस्था (Pregnancy) किसी भी औरत के जीवन का सबसे नाजुक पड़ाव होता है. इस अवस्था में माँ और बच्चा दोनों दो जिस्म एक जान के समान होते हैं. ऐसे में माँ की सेहत का पूरा असर बच्चे के विकास पर पड़ता है. अगर कोई स्त्री गर्भ से है तो उसे एनीमिया (anemia) के खतरे से जरुर बच कर रहना चाहिए नही तो इसका दुर्प्रभाव आपके बच्चे की सेहत पर पडेगा.

गर्भावस्था और बच्चे पर एनीमिया का प्रभाव

प्री-एक्लम्पसिया, समय से पहले प्रसव, संक्रमण, खराब वजन बढ़ना, रक्तस्राव और रक्तस्राव के लिए कम दहलीज, थकावट और घाव धीरे से भरने, असफल लैक्टेशन और प्यूपरल सेप्सिस सहित गर्भावस्था के दौरान एनीमिया कई जटिलताओं का कारण बन सकता है.

गंभीर मामलों में महिला गर्भावस्था के बदलते हेमोडायनामिक्स का सामना करने में सक्षम नहीं होती है और इसके परिणामस्वरूप हृदय की विफलता कभी-कभी मातृ मृत्यु का कारण बनती है. ऐसी गंभीर जटिलताओं के जोखिम को रोकने के लिए गंभीर एनीमिया के मामलों में रक्त आधान की आवश्यकता होती है.

बच्चे पर असर

यह आमतौर पर बच्चे के जन्म के समय कम होता है. यह प्रसवकालीन मृत्यु दर को भी बढ़ा सकता है और इसके परिणामस्वरूप नवजात शिशु के संज्ञानात्मक और भावात्मक रोग हो सकते हैं.

आयरन की कमी वाले एनीमिया से कैसे लड़ें?

समय पर पता चलने पर आयरन की कमी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है. महिलाओं को पहले से जांच के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि गर्भावस्था से पहले लोहे की किसी भी मौजूदा कमी को ठीक किया जा सके.

एक गर्भवती महिला को आयरन और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अत्यधिक चाय और कॉफी से बचें क्योंकि यह लोहे के अवशोषण को पीछे छोड़ती है. आयरन के बेहतर अवशोषण के लिए, माताओं को पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करना चाहिए.

मांसाहारी भोजन खासकर चिकन ब्रेस्ट और लिवर आयरन के अच्छे स्रोत हैं. दाल, राजगीरा, खजूर, नट, तिलहन, कस्टर्ड सेब, रागी दाल और आयरन फोर्टिफाइड फूड से तैयार हलीम अच्छे शाकाहारी स्रोत हैं. आमतौर पर, शाकाहारी स्रोतों को अधिक मात्रा में निगलना पड़ता है क्योंकि अवशोषण कम होता है.

डॉक्टर की सलाह के बाद गर्भावस्था के प्रसव के 6 महीने बाद तक पहली तिमाही से आयरन सप्लीमेंट लेना शुरू कर देना चाहिए.

Exit mobile version