SC के पांच सदस्‍यों की संवैधानिक पीठ करेगी अयोध्‍या मामले की सुनवाई

- in Main Slider, राष्ट्रीय
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट (SC) के पांच सदस्‍यों की संवैधानिक पीठ 10 जनवरी से अयोध्‍या मामले की सुनवाई करेगी। इस पीठ में न्यायिक रंजन गोगाई, न्यायिक एसए बोवडे, न्यायिक एनबी रमन्‍ना, न्यायिक यूयू ललित, डीवाइ चंद्रचूड़ शामिल हैं। पहले तीन जजों की बेंच सुनवाई कर रही थी, इस संविधानपीठ में उसमें से दो जजों , न्यायिक नज़ीर और जस्टिस अशोक भूषण को इस बेंच में शामिल नहीं किया गया है।

उच्चतम न्यायलय के पांच सदस्‍यों की संवैधानिक पीठ राम मंदिर-बाबरी मस्जिद के मालिकाना हक से सम्बंधित मामले में 10 जनवरी से सुनवाई करेगा। इलाहाबाद उच्च न्यायलय (हाई कोर्ट) ने अपने फैसले में 2.77 एकड़ की भूमि को तीन पक्षकारों सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला के बीच बांटने का आदेश सुनाया था।

ये भी पढ़ें:- चुनाव में नहीं चलते हैं आरक्षण के दांवपेंच, अटल बिहारी हैं बड़ी मिसाल 

उच्चतम न्यायलय ने 29 अक्टूबर, 2018 को मामले की सुनवाई जनवरी, 2019 के पहले हफ्ते में तय की थी। इसके बाद एक याचिका में मामले की तत्काल सुनवाई की भी अपील की गई थी। हालांकि SC ने याचिका को खारिज करते हुए बोला था कि सुनवाई के लिए 29 अक्टूबर को आदेश जारी किया जा चुका है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने 27 सितंबर, 2018 को 2:1 से दिए फैसले में 1994 के अपने फैसले पर विचार के लिए पांच सदस्यीय पीठ के गठन से इन्कार कर दिया था। 1994 के फैसले में SC ने कहा था कि मस्जिद इस्लाम का अनिवार्य अंग नहीं है। अयोध्या मामले में सुनवाई के दौरान यह मसला उठा था।

Loading...
loading...

You may also like

जानलेवा हमले के फरार आरोपितों के घर पुलिस ने बजवाई डुगडुगी

लखनऊ। गुडम्बा थाना क्षेत्र में तिलक समारोह में