Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्लैकहेड्स को दूर करेगा रसोई में मौजूद ये चीज

किचेन में मौजूद बेकिंग सोडा (Baking Soda) आपके कितना काम आ सकता है इसका शायद आपको अंदाजा भी न हो. चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और स्किन के लिए तो ये बहुत ही उपयोगी होता है. बेकिंग सोडा (Baking Soda) में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं. ये आपको कील-मुंहासों, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा दिला कर आपको खूबसूरत भी बनता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायद..

बेकिंग सोडा (Baking Soda) के फायदेः

1. ब्लैकहेड्स:

बेकिंग सोडा (Baking Soda) में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो ऐसे संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. ये ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है.

2. टैनिंगः

बेकिंग सोडा त्वचा के टैन को हटाने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या से निजात मिल सकती है. बेकिंग सोडा और सिरका को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं. इससे टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

3. दांतोंः

दातों और नाखूनों को पीलेपन से छुटकारा दिलाने के लिए, आप बेंकिग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मुहासोंः

चेहरे पर कील मुंहासे हमारी सुंदरता को कम करने का काम करते हैं. चेहरे के कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. बेकिंग सोडा पीएच के लेवल को कंट्रोल करने का काम भी कर सकता है.

5. लिप्स:

बेकिंग सोडा आपके लिप्स पर पड़ी पपड़ी को हटाने और उन्हें सुंदर और सॉफ्ट बनाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। लिप्स को सॉफ्ट और सुंदर बनाने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में शहद लेकर उसे हल्के हाथों से लिप्स पर लगाएं और कुछ देर बाद धुल दें। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और आपके लिप्स बेहद सॉफ्ट और खूबसूरत नजर आएंगे।

Exit mobile version