बालों के लिए खास है बालायाम योग, ऐसे करें

- in फैशन/शैली
Loading...

प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ और चमकीले बालों के लिए नाखूनों को रगड़ने की सलाह दी जाती है. कई बार आपने सुना होगा कि नाख़ून रगड़ने से आपके बाल बढ़ते हैं और काले होते हैं. कई लोग इस पर यकीन नहीं करते लेकिन अगर आप इसे अनदेखा कर रहे हैं तो ऐसा ना करें. क्योंकि यह बालों के विकास के लिए वास्तव में फायदेमंद होता है. नाखूनों को रगड़ने की प्रक्रिया को बालयम योग के रूप में जाना जाता है. बालायम योग का अभ्यास प्रतिदिन 5-10 मिनट करना आपके बालों को फिर से उगा सकता है और बालों की समस्याओं को कम कर सकता है और स्कैल्प में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने औ डैंड्रफ़ जैसी समस्याओं को कम करता है.

बालयम योग का अभ्यास करने का सही तरीका
बालायम योग का अभ्यास करना काफी आसान है. बालायम योग को सही तरीके से अभ्यास करने के लिए, बस अपने हाथ छाती के करीब लाएं, अंदर की ओर अंगुली करें और नाखूनों को एक दूसरे पर रगड़ें. बेहतर परिणामों के लिए, थंबनेल को ना रगड़ें. जल्द से जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 5 से 10 मिनट इस योग का अभ्यास करें.

कैसे काम करता है?
बालायम योग गंजेपन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है और बालों के विकास में भी मदद करता है. इसके अलावा, यह बालों के झड़ने और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है. ऐसा माना जाता है कि नाखूनों के नीचे कुछ तंत्रिका-अंत है, इसलिए, जब आप नाखूनों को रगड़ते हैं तो यह आपके मस्तिष्क को मृत हेयर फॉलिकल्स को पुनर्जीवित करने के लिए एक संकेत भेजने के लिए उत्तेजित करता है.

कब दीखते हैं परिणाम 
आपको परिणामों को देखने के लिए धैर्य की आवश्यकता है. बालों का गिरना 3-6 महीने के बाद कम हो जाएगा और बालों का विकास 6-9 महीने के बाद शुरू होगा.

Loading...
loading...

You may also like

दिवाली पर अलग उपायों को करने से बढ़ने लगती है आमदनी, इस बार जरूर अपनाएं

Loading... 🔊 Listen This News दिवाली के दिन