Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली मे बर्ड फ्लू के तहत दूसरे राज्यों से चिकन की सप्लाई पर प्रतिबंध

death of 100 crows

death of 100 crows

लगातार बढ़ रहे बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार ने बाहरी पैकेज्ड चिकन पर भी रोक लगा दी है। इसका मतलब ये है कि अब आसपास के राज्यों से पैक करके लाया जाने वाला चिकन भी फिलहाल दिल्ली में नहीं बिक सकेगा। सोमवार को सरकार की ओर से इसके बारे में जानकारी दी गई है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में होगा चौथा टेस्ट मैच

इससे पहले सरकार ने गाजीपुर पोल्ट्री फॉर्म में 10 दिनों के लिए बिक्री पर रोक लगा दी थी। सरकार कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के बहुत शक्त हो गई हैं। इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए ये एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

सुशांत सिंह को याद कर इमोशनल हुई बहन श्वेता, लिखा- तुम हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है कि दूसरे राज्य से बर्ड फ़्लू आ रहा है तो उसे वहीं रोका जा सके। उन्होंने कहा है कि घबराने की जरूरत नही है। बर्ड फ्लू को रोकने के लिए सरकार सभी कदम उठा रही है। संजय झील में कुछ बतखों में बर्ड फ्लू पाया गया है। 100 के करीब नमूने और जांच के लिए भेजे गए हैं। उनकी रिपोर्ट शाम तक आने की संभावना है।

बुंदेलखंड की सांस्कृति विरासत जो अब लुप्त होने की कगार पर है

इससे पहले सरकार की ओर से चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू को रोकने को लेकर दोगुनी सतर्कता बरती जा रही है। साथ ही चिड़ियाघर के बाड़ों के अंदर मौजूद पक्षियों की विशेष निगरानी की जा रही है। चिड़ियाघर के खुले क्षेत्र में आने वाले बाहरी पक्षियों की भी निगरानी की जा रही है। चिड़ियाघर में दिल्ली के अन्य इलाकों से कभी भी विदेशी पक्षी पहुंच सकते हैं, जिसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है। बाहर से आने वाले पक्षियों से फ्लू फैलने का खतरा है। त्रिलोकपुरी स्थित संजय झील में मृत पाए जाने वाले बत्तखों को वहीं पर गड्ढा खोदकर उसमें दफनाया जा रहा है। मृत पाए गए कौवों के सैंपल लेकर उसे जांच के लिए भेजा गया है।

Exit mobile version