Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फल से कहीं ज्यादा ताकतवर होता हैं उसका छिलका, जानें फायदा

benifts of banana

केला खाने के फायदे

फल तो हर कोई खाता हैं, वैसे भी हर फल सबका पसंदीदा नहीं होता हैं। बता दूं केला (Banana) स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता हैं। एक केले में तीन ग्राम से ज्यादा फाइबर होता हैं। केला खाने से शरीर को जितना पोटैशियम चाहिए होता हैं उसकी भरपाई हो जाती हैं। एक केले में 12 फीसदी पोटैशियम होता हैं। इसके अलावा, केले में कैल्शियम और विटामिन बी6 होता हैं।

केला (Banana) स्टार्च का सबसे बढ़िया सोर्स हैं। केला खाने से आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और आपको वजन भी घट जाता हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि केले के साथ ही उसका छिलका भी वजन घटाने में सहायत होता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं क्या सही में केले के छिलके खाने से वजन घटता हैं। न्यूट्रिशिनिस्ट का मानना हैं , कि अगर आपको केले के स्वास्थ्य लाभ चाहिए तो आपको उसका छिलका भी खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको ज्यादा फाइबर मिलता हैं।

केले के छिलके (Banana Peel) में 10 फीसदी फाइबर होता हैं। ऑस्ट्रेलिया के पोषण विशेषज्ञ सूसी ब्यूरेल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात की जानकारी दी हैं। उनका कहना हैं, कि केले के छिलके खाने से आपको 20 फीसदी ज्यादा विटामिन बी6 और विटामिन सी मिलता हैं। अगर आप केले का छिलका खाते हैं, तो आपको पोटैशियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा मिलती हैं। सूसी कहती हैं, कि आप केले के छिलके को ऐसे ही खाने की जगह उसे कूक करके खाएं तो यह मुलायम हो जाएगा। सूसी कहती हैं कि हरे केले के छिलके में सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं।

हरे केले के छिलके में अमीनो एसि़ड और स्टार्च ज्यादा होता हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं। वहीं, पीले केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर प्रभाव होता हैं। हालांकि केले के छिलके को उबालकर खाने से पहले आपको कई बातों का ख्याल रखना होता हैं। केले के छिलके खाने से वजन घटने की बात को लेकर सूसी कहती हैं, कि इस बात के पुख्ता सबूत नहीं हैं। वैज्ञानिक निष्कर्षों में यह बात साबित नहीं हुई हैं।यह तो सभी जानते हैं, कि केला एक ऐसा फल हैं। जिसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन पाया जाता हैं। केला आपके हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी फल हैं।

Exit mobile version