बांग्लादेश के ट्री मैन : हाथों और पैरों में उगती हैं पेड़ जैसी शाखाएं, बोले- मेरे हाथ काट दो!

बांग्लादेश के ट्री मैनबांग्लादेश के ट्री मैन
Loading...

नई दिल्ली। एक आदमी के क्या हालात रहे होंगे? कि उसने ये कह दिया कि मेरे हाथ काट दो। आज हम आपको बांग्लादेश के ट्री मैन के नाम से पहचाने जाने वाले अब्दुल बजनदार के बारे में बताने जा रहे हैं। उनका नाम ट्री मैन पड़ने के पीछे उनकी दुर्लभ बीमारी जिम्मेदार है इस बीमारी को Epidermodysplasia Verruciformis (EV) इसे ट्री मैन सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है।

ये एक बहुत ही दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी से पीड़ित हैं इस बीमारी में उनके हाथों और पैरों पर बार-बार पैर की शाखाओं जैसी आकृति उभर आती हैं। अब्दुल बजनदार 2016 से अब तक इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 25 ऑपरेशन करा चुके हैं लेकिन इसका उन्हें कोई फायदा नहीं मिला। जेनेटिक एंड रेयर डिसीज इंफॉर्मेशन सेंटर के मुताबिक दुनिया में इस बीमारी के अब तक 200 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इन्हीं के अनुसार ऐसे में मरीज को ठीक तो नहीं किया जा सकता है,लेकिन सर्जरी एक उपाय होती है।

world Cup 2019 : पाक कोच का खुलासा, भारत से हार के बाद करना चाहते थे खुदकुशी

दुनिया में आधे दर्जन से भी कम लोग इस बीमारी से पीड़ित होने की संभावना है। अब्दुल 10 साल की उम्र से इस बीमारी का दर्द झेल रहे हैं। 2016 के ऑपरेशन में उनके शरीर से 6 किलों ऐसी पेड़ की संरचनाओं को निकाला गया लेकिन उसका अब्दुल को कोई फायदा नहीं हुआ। अब्दुल अभी 28 साल के हैं 2016 में उनके हालात ऐसे हो गए थे कि वो ना तो खुद से कुछ काम कर पा रहे थे यहां तक कि वो अपनी बच्ची को भा अपनी गोद में नहीं ले पाते।

लेकिन अब्दुल ने एक बड़ी गलती तक की जब वो एक सर्जरी के बाद अस्पताल से भाग गए। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने पिछले साल में अपनी दवाएं भी लेना बंद कर दिया इससे ये पेड़ की संरचनाए और बढ़ने लगी। अब वो पहले से कहीं ज्यादा मोटी होकर उगी ये ही नहीं वो पैरों के कई हिस्सों में भी उग आई थीं। अब्दुल अब अपनी इस बीमारी को पूरा इलाज कराना चाहते हैं। अगर इस बीमारी का इलाज नहीं कराया गया तो इसके कैंसर में बदलने का भी खतरा रहता है। इस बीमारी में दर्द असहनीय होता है इसलिए अब्दुल ने कहा कि मेरे हाथ काट दो।

Loading...
loading...

You may also like

17 नवंबर 2019 का राशिफल : इन राशियों में कारोबार की बढ़ोतरी के हैं शुभ संकेत

Loading... 🔊 Listen This News जन्मकुंडली का इंसान