Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस महीने इतने दिन बंद रहेगा बैंक, घर से निकलने से पहले चेक कर लें ये लिस्ट

Bank Holiday

Bank holiday

नई दिल्ली। आज से जून महीने की शुरुआत हो गई है। इस महीने की शुरुआत भले ही सप्ताह के दौरान हुई है, लेकिन महीने का दूसरा दिन ही बैंकों के लिए छुट्टी (Bank holidays ) वाला दिन है। इसके अलावा भी पूरे जून महीने में बैंकों की कई छुट्टियां पड़ने वाली हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों में इस महीने कुल 8 दिन बैंकों का कामकाज बंद रहने वाला है। इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार, इस महीने वीकेंड के अलावा 02 दिन बैंकों की छुट्टियां (Bank holidays ) रहने वाली हैं।

जून महीने में बैंकों की पहली छुट्टी 02 जून को महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर होगी। हालांकि यह छुट्टी पूरे देश में नहीं होगी। इस दिन सिर्फ शिमला सर्किल के बैंक बंद रहेंगे। इस दिन हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट, विदेशी, को-ओपरेटिव और रीजनल बैंक बंद रहेंगे।

महीने के पहले दिन महंगाई से राहत, इतने रुपए सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

जून महीने में बैंकों की दूसरी छुट्टी 15 जून को होगी। इस दिन देश के कुछ हिस्सों में YMA Day, तो कुछ जगहों पर गुरु हरगोविंद सिंह जयंती, और कुछ इलाकों में राजा संक्रांति मनाई जाएगी। इस दिन आइजोल, भुवनेश्वर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

जून महीने में बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की पूरी लिस्ट:

02 जून: महाराणा प्रताप जयंती (शिमला)

05 जून: रविवार

11 जून: दूसरा शनिवार

12 जून: रविवार

15 जून: गुरु हरगोविंद सिंह जयंती/YMA Day/राजा संक्रांति (आइजोल, भुवनेश्वर, जम्मू और श्रीनगर)

19 जून: रविवार

25 जून: चौथा शनिवार

26 जून: रविवार

Exit mobile version