हेयर फॉल और डैंड्रफ को दूर करती है तुलसी, ऐसे करें उपाय

- in फैशन/शैली
Loading...
[responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="Listen This News"]

बाल महिलाओं का गहना होते हैं, अगर यही नही रहे तो उसकी सुंदरता खत्म हो जाती है. बाहर के महंगे प्रोडक्ट के कारण बालन में ज्यादा परेशानी आने लगी है जिसके चलते उनके बाल झड़ने लगते हैं. ऐसा नहीं है सिर्फ महिलाओं में ही ऐसा होता है. पुरुष भी इससे परेशान रहते हैं लेकिन महिलाओं में ये ज्यादा देखने को मिलता है.  ऐसे ही हर कोई चाहता है कि उसके बाल डेंड्रफ फ्री और सुन्दर दिखाई दें चाहे वो महिला हो या फिर पुरुष. 

डेंड्रफ की समस्या किसी को भी हो सकती हैं. यह प्रॉब्लम सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है. बालों में डेंड्रफ होने से बाल बेजान और कमज़ोर हो जाते है. आज आपको बता देते हैं डैंड्रफ दूर करने के कुछ तरीके. यह परेशानी कई बार धूल मिट्टी से भी होने लगती है और स्किन तेलीय होने लगती है साथ ही बाल कमज़ोर होने लगते हैं. लेकिन तुलसी के उपाय से इसे रोका जा सकता है. 
 
* तुलसी  का  इस्तेमाल  त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक सहायक है. यह एक  नेचुरल  उपाय  है  ऐसे में किसी भी तरह के साइड-इफेक्ट का खतरा भी नहीं होता है.

* तुलसी को इसके के औषधीय गुणों के कारण यह सदियों से उपयोग में लाया जाता रहा है. तुलसी की पत्तियों और आंवला पावडर को पानी में मिक्स करके पेस्ट बना लें. सिर पर इस पेस्ट से मसाज़ करें. आधे घंटे तक लगा रहने दें. बाद में पानी से धो दें. तुलसी के उपयोग से डैंड्रफ से जल्दी ही छुटकारा मिल हटा है.

Loading...
loading...

You may also like

बिना सोचे समझे रत्नों का इस्तेमाल पड़ सकता है भारी

Loading... [responsivevoice_button voice="Hindi Female" buttontext="Listen This News"] रत्न