Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टेंट सिटी में फ्लोटिंग जेटी पर बनेगा बाथ कुंड, सुरक्षित तरीके से लगा सकेंगे श्रद्धा की डुबकी

Bath pool

Bath pool

वाराणसी। प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) नए साल में पूरे पूर्वांचल के पर्यटन को नई ऊंचाई देने के लिए काशी में गंगा के पूर्वी तट पर तंबुओं का शहर (Tent City) बसा रही है। इस टेंट सिटी के जरिए पर्यटक जहां काशी को नये ढंग से खोज करेंगे, वहीं सरकार की मंशा है कि पर्यटक काशी की धार्मिकता और अध्यात्मिकता को भी आत्मसात करें। सैलानियों के लिए यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने का अवसर मिलेगा। इसके लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। तंबुओं के शहर के साथ फ़्लोटिंग बाथ (Floating Bath Pool) जेटी बनाई जा रही है, जिससे पर्यटक गंगा में सुरक्षित तरीके से आस्था की डुबकी लगा सकें। 15 जनवरी से शुरू हो रही टेंट सिटी में वे सभी सुविधाएं होंगी जो एक लग्जीरियस होटल में होती है।

मकर संक्रांति पर होगी शुरुआत

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने बताया कि मकर संक्रांति से टेंट सिटी शुरू करना प्रस्तावित है। इसके लिए दो कार्यदायी संस्थाएं तेजी से काम रही हैं। पूरे टेंट सिटी में पर्यटकों की सुरक्षा, सुविधा और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। पर्यटन की नई पहचान बन रही टेंट सिटी में फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड बनाया रहा है। टेंट सिटी के एक क्लस्टर का निर्माण करा रही लल्लूजी एंड संस के मालिक हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि तीर्थाटन करने वाले और अन्य पर्यटक गंगा में स्नान करना चाहते हैं, इसलिए उनको सुरक्षित डुबकी लगाने के लिए फ्लोटिंग बाथ कुंड बनाया जा रहा है।

इसमे एक साथ 20 से 25 लोग स्नान कर सकते हैं। दो क्लस्टर में निर्माण कर रही टेंट सिटी प्रावेग कम्युनिकेशंस (इंडिया) लिमिटेड की एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर प्रोलिना बराड़ा ने बताया कि 20 गुणे 20 फीट का फ्लोटिंग बाथ कुंड बनाया जा रहा है, जो हर उम्र के लोगों को देखते हुए पूरी तरह सुरक्षित होगा।

जेटी में ये आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी

काशी में माँ गंगा में स्नान और बाबा विश्वनाथ का दर्शन सदियों से सनातनी परंपरा रही है। कहा जाता है “चना चबैना गंग जल जो पुरवै करतार, काशी कबहुँ न छोड़िये विश्वनाथ दरबार”। अविरल व निर्मल माँ गंगा का काशी में विशेष माहात्म्य है।

मुंद्रा पोर्ट टर्मिनल पर पलटा बड़ा जहाज, मची अफरा-तफरी

टेंट सिटी बसा रही दोनों ही कंपनियां अपने अपने-अपने पैकेज़ में काशी की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों से रूबरु करने के साथ ही बनारसी खानपान भी परोसेंगी। साथ ही टेंट सिटी में स्पा, गेमिंग जोन, योगा और हॉर्स राइडिंग जैसी कई परंपरागत सुविधाएं आधुनिकता के साथ मिलेंगी।

Exit mobile version