Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मुहांसे से हो परेशान, तो फौरन करें ये उपाय

Pimples

Pimples

महिलाओं की तरह पुरुषो में भी मुहांसे (Pimples) की समस्याए होती है और इस परेशानी से वह भी परेशान रहते है। मुहांसे होने का मुख्य कारण त्वचा पर जीवाणु का जमा हो जाना। पुरुषो की त्वचा थोड़ी सख्त होती है लेकिन काले धब्बे और मुहाँसे की समस्या इनमे भी होती है।

पुरुष भी बाज़ार के उत्पादों का इस्तेमाल कर परेशान हो जाते है, लेकिन सफल नहीं हो पाते है। उनको भी बाज़ार के इन उत्पादों के इस्तेमाल छोड़ घर के तरीको को अपनाना चाहिए। तो आइये जानते है इस बारे में…

# टमाटर का उपयोग

विटामिन ए मृत त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और जो टमाटर में समृद्ध है। टमाटर की स्लाइस ले और थोड़ा पानी मिला कर पीस लें, यह मिश्रण चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग, धब्बे आसानी से छुड़ाये जा सकते है।

# ग्वारपाठा और हल्दी पैक

हल्दी और ग्वारपाठा का मिश्रण तैयार कर ले, इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये और साफ पानी से अच्छे से धो ले। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के गड्ढे भर जायेंगे और त्वचा का रंग साफ हो जायेगा।

# चन्दन का फेसपैक

चन्दन के पाउडर तथा गुलाबजल का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं। इससे मुहांसों एवं चहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं। 3 चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपनी उँगलियों से त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें।

# संतरे के छिलके का मास्क

मुहांसों के फलस्वरूप चेहरे पर आए दाग धब्बे को हल्का करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं, संतरे के छिलके। संतरे के कुछ ताज़े छिलकों को लेकर इन्हें कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें। सुबह इन छिलकों के साथ दूध का मिश्रण तैयार करें और इस पैक को अपने चेहरे के मुहांसों के दाग पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

# आलू का रस

एक आलू को कसलें तथा इसका रस निचोड़कर निकालें। अब इस रस को अपने चेहरे के मुहांसों के दागों पर लगाएं। इस पैक या रस को दाग पर तब तक छोड़ें, जब तक कि ये काला ना पड़ जाए। गीले हाथों से रगड़कर इस पैक को हटाएं तथा इसके बाद पानी से धो लें।

# नारियल तेल

नारियल के तेल में नमी प्रदान करने के गुण होते हैं, और इसके निरंतर इस्तेमाल से चेहरे के दाग चले जाते हैं। एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल लें तथा इसे दागों पर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें तथा सुबह काफी मात्रा में पानी से धो लें।

Exit mobile version