Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एयरफोर्स में 12वीं पास वालों को अग्निवीर वायु बनने का मौका, इतनी होगी सैलरी

IAF Agniveer Vayu

IAF Agniveer Vayu

अग्रिपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीर वायु (Agniveer Vayu) की भर्तियां की जा रही है. इस कड़ी में Indian Airforce की तरफ से अग्निवीर वायु भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, Agniveer Vayu Recruitment के लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं हुई है. इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट – agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा.

Agniveer Vayu भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी. इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैंडिडेट्स को 6 फरवरी 2024 तक का समय मिलेगा. इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने का तरीका, योग्यता और फीस जैसी डिटेल्स नीचे देख सकते हैं.

Agniveer Vayu के लिए करें अप्लाई

>> आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा.
वेबसाइट की होम पेज पर Latest Vacancies के लिंक पर क्लिक करें.
>> इसके बाद Airforce Agniveer Vayu Selection Test 2024 के लिंक पर जाना होगा.
>> अगले पेज पर Register Here के लिंक पर जाएं.
>> आगे मांगी गई डिटेल्स से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.
>> रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

एप्लीकेशन फीस

Agniveer Vayu के पद पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए फीस जमा करना जरूरी है. इसमें जनरल, ओबीसी, EWS और एससी-एसटी सभी के लिए फीस बराबर है. इसमें एप्लीकेशन फीस 550 रुपए है. फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं.

योग्यता

एयरफोर्स में Agniveer Vayu के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है. इसमें मैथ्स फिजिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट होना जरूरी है. इसके अलावा इंजीनियरिंग डिप्लोमा रखने वाले कैंडिडेट्स इसमें आवेदन के पात्र हैं. उम्मीदवारों के उम्र की बात करें तो 17.5 साल से 21 साल उम्र वाले इसमें आवेदन कर सकते हैं.

सैलरी

Agniveer Vayu के पद पर सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को पहले साल हर महीने 30,000 रुपए सैलरी मिलेगी. इसमें 9,000 रुपए Corpus Fund के तौर पर कटेगा. ऐसे में पहले साल इन हैंड सैलरी 21,000 रुपए की होगी. इसके बाद दूसरे साल 10फीसदी बढ़ोतरी के साथ 33,000 रुपए सैलरी हो जाएगी. इसी तरह हर साल 10% सैलरी बढ़ेगी.

Exit mobile version