Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मतदान से पहले घर बैठे वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, ये रहा लिंक

Nikay Chunav

voter list

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी। चुनाव आयोग ने प्रदेश में मतदाताओं की सूची जारी कर दी है।

पिछले पांच वर्ष में प्रदेश में 90.30 लाख मतदाता बढ़ गए हैं। यूपी में अब वोटरों की संख्या बढ़कर 15,02,84,005 हो गई है। ऐसे में प्रदेश के नए मतदाताओं के बीच चिंता है कि उनका नाम लिस्ट में है या नहीं। हम आपको बताते हैं कैसे घर बैठे वोटर लिस्ट में आपना नाम चेक कर सकते हैं।

वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश कि आधिकारिक वेबसाइट https://electoralsearch.in/ पर जाना होगा। यहां स्क्रीन पर आपको नाम चेक करने के लिए दो ऑप्शन दिए गए हैं। पहले (Search by details) ऑप्शन के जरिए आप अपना नाम, उम्र, पिता का नाम और पता भरकर लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड सर्च करने का दूसरा विकल्प

इसके अलावा दूसरा विकल्प वोटर आईडी कार्ड (Epic Number) की डिटेल्स के जरिए अपना नाम चेक कर सकते हैं। दूसर विकल्प चुनते ही आपसे स्क्रीन पर मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक नंबर मागा जाएगा। इसके बाद आपको अपने राज्य का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद कोड भरना होगा। सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने वोटर कार्ड होगा।

उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी। इसके बाद दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी, तीसरे 20 फरवरी, चौथे 23 फरवरी, पांचवे 27 फरवरी, छठे 3 मार्च और सातवें चरण के लिए 7 मार्च को वोटिंग होगी। 10 मार्च को मतगणना होगी।

भाजपा ने सपा को फिर दिया झटका, पूर्व विधायक रश्मि आर्या पार्टी में शामिल

पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगा, दूसरा चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर, तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर। चौथे चरण में मतदान लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों, पांचवे चरण 11 जिलों की 60 सीटों पर, छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें चरण के लिए मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर होगा।

Exit mobile version