Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गायत्री मंत्र के जाप से होंगे ये फायदे

gayatri mantra

gayatri mantra

हिन्दू धर्म में शास्त्रों में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं जो व्यक्ति की जीवन के लिए बहुत उपयोगी हैं और सकारात्मक असर डालती हैं। शास्त्रों में गायत्री मंत्र (Gayatri Mantra) का बहुत मजत्व बताया गया हैं जिसका जाप आपकी कई समस्याओं का निदान कर सकता हैं। गायत्री मंत्र व्यक्ति को मानसिक शांति के साथ ही खुशियां भी प्रदान करता हैं।

गायत्री मंत्र का जाप सुबह में सूर्योदय से थोड़ी देर, दोपहर के समय और संध्या में सूर्यास्त के कुछ देर पहले मंत्र जप आरंभ कर देना चाहिए और सूर्यास्त के कुछ समय बाद तक जप करना चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको गायत्री मंत्र का अर्थ और उसके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

Gayatri Mantra:- ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

Gayatri Mantra का अर्थ :- उस प्राणस्वरूप, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अपने अन्तःकरण में धारण करें। वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग की ओर प्रेरित करे।

Gayatri Mantra के फायदे

– विद्यार्थियों के लिए गायत्री मंत्र का जाप बहुत फायदेमंद होता है। इस मंत्र के जाप से मन एकाग्र होता है और ज्ञान में वृद्धि होती है। जो लोग शिक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

– माना जाता है कि गायत्री मंत्र का जाप करन से जीवन में उत्साह एवं सकारात्मकता आती है और व्यक्ति खराब से खराब परिस्थिति को भी बहुत आसानी से धैर्यपूर्वक पार कर लेता है। इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति सन्मार्ग की ओर प्रेरित होकर धर्म और सेवा जैसे कार्य करने लगता है। इस मंत्र के जप से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है।

– यदि किसी व्यक्ति को बहुत अधिक क्रोध आता है तो गायत्री मंत्र का जाप बहुत लाभदायक रहता है। इस मंत्र के जाप से मानसिक शांति मिलती है और व्यक्ति का क्रोध धीरे धीरे शांत होने लगता है।

– माना जाता है कि गायत्री मंत्र के नियमित जाप से सिद्धियां प्राप्त की जा सकती हैं। यह सफलता प्रदान करने वाला मंत्र है। यदि आपके कार्यों में बाधाएं आ रही हैं और सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो गायत्री मंत्र का जाप करना फायदेमंद रहता है।

– गायत्री मंत्र के नियमित जप से कई तरह की व्याधियों से राहत मिलती है। इसका जाप करने से चेहरे पर चमक आती है और शरीर निरोगी बनता है। इस मंत्र के जाप से नेत्रों में तेजी आती है।

Exit mobile version