Main Sliderफैशन/शैलीराष्ट्रीयस्वास्थ्य

पेट से जुडी सभी समस्याओं में लाभकारी है करी पत्ता, जाने इसके गुण

नई दिल्ली: भोजन में फ्लेवर लाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि खुशबू भी बढ़ाता है। शूगर और वजन को कंट्रोल रखने जैसे औषधीय गुणों के साथ-साथ इसमें और भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं। खाली पेट करी पत्ता को गर्म पानी के साथ खाने से पेट की सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें:बढती उम्र के साथ अब घटेंगे रोग,जानिये इन फलों के अनोखे फायदे 

जानें करी पत्ते के फायदे:

1. पेट की बीमारियां दूर

करी पत्ता एंटी- बैक्टीरियल की तरह काम करता है जिसकी वजह से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है। लगातार कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं तो रोजाना सुबह करी पत्ते का सेवन करना शुरू कर दें। जिससे उनके कब्ज की बेमारी समाप्त हो जायेगी।

2. संक्रमण से बचाव

करी पत्ते में एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा को कई तरह के इंफेक्शन से बचाए रखते हैं।

3. आंखों के लिए गुणकारी

इसमें विटामिन आई(I) पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत ही जरुरी है। इस विटामिन की कमी से रतौंधी रोग हो जाता है जिससे आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

4. सूजन से छुटकारा

करी पत्ते को खाने में शामिल करने से शरीर में सूजन की परेशानी दूर हो जाती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है।

5. कैंसर से बचाव

करी पत्ते में मौजूद फेनोल्स ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल आदि से हमें सुरक्षा प्रदान करता है । इसका सेवन करने से कैंसर जैसे घटक बीमारियों का दर नही रहता है और आप शारीरिक रूप से पीडित नही रहते है ।

loading...
Loading...