Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये चीज सफेद बालों को कुछ दिनों में कर देगा काला

bringraaj for hair

हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके लंबे, काले और घने बाल (Hair) हो। लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं। आमतौर पर बढ़ती उम्र के साथ जब शरीर में मेलानिन नामक तत्व की कमी होने लगती हैं तो बाल सफेद होते हैं।

आज के समय में वात, पित्त और कफ दोष भी बाल सफेद होने का एक कारण हो सकता है। बालों के सफेद हो जाने पर मार्केट से हम विभिन्न तरह के कलर, डाई आदि लगाकर लगा लेते हैं। लेकिन आपको दें कि इससे आपके बाल और भी ज्यादा खराब और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

बालों के लिए भृंगराज (Bhringraj) काफी सही माना जाता है। इसमें पाए जाने तत्व आयरन, विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल गुण आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ नैचुरल तरीके से काला बनाते हैं। वहीं दूसरी ओर नारियल तेल की बात की जाए तो बालों को हेल्दी बनाने के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है। यह आपके बालों को मुलायम और घने बनाने में मदद करता है। जानिए कैसे करें इन इसका इस्तेमाल।

भृंगराज और नारियल के इस पेस्ट को लगाने से सफेद बालों के साथ-साथ डैंड्रफ, बाल गिरने की समस्या के साथ स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा ये आपके दिमाग को शांत करके तनाव को भी कम करता है।

भृंगराज (Bhringraj) और नारियल तेल से यूं बनाएं मैजिकल हेयर माास्क

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

हेयरमास्क बनाने के लिए सबसे पहले भृंगराज को लेकर पानी में भिगो दें। इसके बाद इसे पीकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इतना गाढ़ा पेस्ट बनाए कि यह आपके बालों में ठीक ढंग से लग जाए। अब इस पेस्ट में नारियल तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपका हेयर मास्क बनकर तैयार है।

बालों में लगाने की सिंपल विधि

अब भृंगराज के हेयर मास्क को अपने बालों में लगाए। इसके लिए आप हेयर ब्रश की मदद से बालों में अच्छी तरीके से लगाएं। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करे।

Exit mobile version