Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बाइडेन ने रूस पर नए प्रतिबंधों का किया ऐलान, बोले- नहीं लेंगे गैस और तेल

Joe Biden

Joe Biden

न्यूयॉर्क। यूक्रेन (Ukraine-Russia War) में जारी रूस की सैन्य कार्रवाई को लेकर अमेरिका ने अब भी प्रतिबंधों के मोड में ही नजर आ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Biden) ने मंगलवार को रूस (Russia) पर कुछ नए प्रतिबंध (Sanctions) लगाने का ऐलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐलान किया है कि उनका देश रूस से तेल (Oil) और गैस (Gas) का आयात नहीं करेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि तेल और गैस के आयात पर रोक लगाए जाने से रूस की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने साथ ही ये भी जोड़ा कि कई देश अभी ये कदम कदम नहीं उठा सकते। बाइडेन ने ये भी कहा कि रूस पर प्रतिबंधों की कीमत हमें भी चुकानी पड़ेगी। इसका असर अमेरिका पर भी पड़ेगा।

Ukraine Crisis: अगर युद्ध किया तो…, बाइडेन ने पुतिन को दी चेतावनी

जो बाइडेन ने कहा है कि कई कंपनियों ने रूस में अपना कामकाज बंद कर दिया है। प्रतिबंधों से रूस की अर्थव्यवस्था लचर हुई है। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन के विस्थापित हुए नागरिकों की मदद करेंगे। हम यूक्रेन के शरणार्थियों की जिम्मेदारी लेंगे। इससे पहले जर्मनी के वित्त मंत्री का भी रूस से तेल के आयात को लेकर एक बयान आया था।

रुस के खिलाफ युद्ध लड़ेगा भारत का बेटा, यूक्रेनी सेना में हुआ शामिल

जर्मनी के वित्त मंत्री ने ये कहा था कि अमेरिका ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वे जर्मनी से रूस से तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने की मांग नहीं करेंगे। अपने संबोधन में जो बाइडेन ने भी साफ कर दिया कि कई देश अभी रूस से तेल और गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने जैसा सख्त कदम उठाने की स्थिति में नहीं हैं। संकेत साफ है कि अमेरिका अन्य देशों पर तेल-गैस आयात रोकने के लिए दबाव बनाने नहीं जा रहा।

गौरतलब है कि अमेरिका, यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से ही आर्थिक चोट कर रहा है। अमेरिका ने पहले भी रूसी बैंकों को फ्रीज करने के साथ ही कई प्रतिबंध रूस पर लगा चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि रूस के खिलाफ अपनी सेना नहीं भेजेंगे लेकिन यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई जारी रहेगी।

Exit mobile version