कांग्रेस संगठन में राहुल ने की इन नेताओं की छुट्टी, नए चेहरों को मिला बड़ा मौका

कांग्रेस संगठन

नयी दिल्ली। कांग्रेस संगठन में मंगलवार को बड़ा बदलाव किया गया है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा फैसला लेते हुए वरिष्ठ पार्टी नेता व राज्यसभा सदस्य अहमद पटेल को पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है। इससे पहले मोतीलाल वोरा पार्टी के कोषाध्यक्ष थे। उनकी उम्र को देखते हुए ये फैसला लिया गया। बता दें कि मोतीलाल वोरा कांग्रेस व नेहरू-गांधी परिवार के बेहद भरोसेमंद शख्स हैं और वे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री व उत्तरप्रदेश के राज्यपाल भी रहे हैं।

पढ़ें:- यूपी के दिग्गज नेता बने बिहार के नए राज्यपाल, इन राज्यों में भी बदले गए गवर्नर

कांग्रेस संगठन में हुए अहम बदलाव

अब से कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल हैं। पटेल महासचिव के साथ सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार के बतौर लंबे समय से काम करते रहे हैं। वहीं गुजरात में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा सांसद बने थे इस साल के अंत में तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके बाद अगले साल मध्य में लोकसभा चुनाव के अतिरिक्त ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना सहित कुछ दूसरे राज्यों को चुनाव हैं। इसलिए ये बड़ी जिम्मेदारी अहमद पटेल को सौंपी गयी है।

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष ने आनंद शर्मा को वरिष्ठ व बुजुर्ग पार्टी नेता करण सिंह की जगह पार्टी के विदेश मामलों के विभाग का अध्यक्ष बनाया है। आनंद शर्मा राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता भी हैं। बिहार से आने वाली पार्टी की वरिष्ठ नेता व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को कांग्रेस कार्यसमिति का स्थायी आमंत्रित सदस्य बनाया गया है। राजस्थान से आने वाले सीपी जोशी के स्थान पर लुईजिन्हो फ्लेरियो को पूर्वोत्तर के राज्यों (असम को छोडक़र) का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है।

loading...

You may also like

अरविंद केजरीवाल ने अमित शाह को दी खुली बहस की चुनौती

नयी दिल्ली। सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा अध्यक्ष