Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इमरान को बड़ा झटका : यूरोप के बाद अब अमेरिका ने भी लगाई पाक की फ्लाइट्स पर रोक

नई दिल्ली। पाकिस्तान में जिस तरह से हाल ही में बड़ा विमान हादसा हुआ था, उसके बाद पाक को लगातार दूसरा बड़ा झटका लगा है। पहले यूरोप में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमानों की उड़ानों पर पाबंदी लगाई गई थी, तो अब अमेरिका ने भी पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए PIA के विमान की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

अमेरिकी परिवहन मंत्रालय ने पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस को लेकर Federal Aviation Administration (FAA) की जताई गई चिंता के बाद ये आदेश जारी किया है।

इससे पहले 1 जुलाई को European Air Safety Agency (EASA) ने भी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के संचालन को 6 महीने के लिए बैन लगा दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में बीते महीने हुई एक जांच में पाया गया कि उसके एक-तिहाई पायलटों ने अपनी योग्यता संबंधित गलत जानकारियां और कागजात दिखाए थे।

6 महीने के लिए बंद हुईं पाकिस्तान एयरलाइंस की उड़ानें

यूरोपीय संघ ने कहा था कि पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयरलाइन को कम से कम 6 महीने तक यूरोप में उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस ऐलान के बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने यूरोप के अपने संचालन को रोकने की घोषणा कर दी। यूरोपीय संघ ने कहा कि PIA के संचालन पर लगाई गई रोक एक जुलाई से प्रभावी रहेगी। यह फैसला पाकिस्तान के विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान के उस बयान के बाद आया है कि करीब एक तिहाई पाकिस्तानी पायलटों ने पायलट की अपनी परीक्षा धोखाधड़ी से पास की है।

तमिलनाडु की श्रम मंत्री नीलोफर कफील पायी गयी कोरोना पॉज़िटिव से संक्रमित

कराची में 22 मई को एक PIA विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के चलते  97 लोगों की हुई थी मौत

कराची में 22 मई को एक PIA विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के चलते 97 लोगों की मौत की जांच में पता चला कि पाकिस्तान में 860 पायलटों में 260 ने अपनी पायलट परीक्षा में फर्जीवाड़ा की थी, लेकिन फिर भी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने उन्हें लाइसेंस दे दिए। पाकिस्तान की सरकार ने नियामक एजेंसी के चार अधिकारियों को निकाल दिया है और दोषियों पर मुकदमा चलाया जा रहा है।

पाकिस्तान ने पिछले दिनों कहा था कि वो उन 262 एयरलाइन पायलटों को हटा रहा है जिनके विश्वसनीयता फर्जी हो सकती है

पाकिस्तान ने पिछले दिनों कहा था कि वो उन 262 एयरलाइन पायलटों को हटा रहा है जिनके विश्वसनीयता फर्जी हो सकती है। गुलाम सरवर खान ने उस दौरान संसद में कहा था कि बड़ी संख्या में पेशेवर पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस या उन्होंने परीक्षाओं में धोखेबाजी की है। सरवर ने ये भी कहा था कि जांच में पाया गया है कि 860 पायलटों में से 260 से ज्यादा के पास या तो फर्जी लाइसेंस थे या उन्होंने परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा की थी। यूरोपीय संघ और अमेरिका की तरफ से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का भविष्य अंधेरे में अटक गया है।

Exit mobile version