UIDAI ने कहा आधार पास ना होने पर भी मिलेंगी जरुरी सुविधाएँ

UIDAIUIDAI

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यद् आधार पास नहीं है तो भी जरुरी सुविधाओं से कोई इनकार नहीं कर सकता है। आधार पास ना होने के कारण कई संस्थाओं में कुछ जरुरी काम करने से माना कर दिया जाता है। यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार Act. में साफ़-साफ़ लिखा है कि आधार नंबर न होने और बूढ़े होने के कारण बायोमेट्रिक्स न मिलने जैसे कारण पर भी सुविधाएं नहीं रोकी जा सकतीं हैं। बता दें कि बीते दिनों कुछ ऐसी घटानाएं सामने आई जहां आधार नहीं होने के कारण हॉस्पिटल में इलाज़ सेने से माना कर दिया गया था। ऐसीं घटनाओं को ध्यान में रख कर ही यूआईडीएआई ने ये बयान जारी किया है।

ये भी पढ़ें:इंस्टाग्राम पर फोटो डालना टीचर को पड़ा महंगा, देखिये क्या था फोटो में

UIDAI ने कहा आधार पास ना होने पर भी मिलेंगी जरुरी सुविधाएँ

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(यूआईडीएआई) ने बड़ा बयान दिया है।यूआईडीएआई ने कहा है कि अब आधार कार्ड पास ना होने पर भी जरुरी सुविधाएँ मिलती रहेंगी। आधार कार्ड के मौके पर ना होने के कारण कई आवश्यक कार्यों में परेशानियाँ झेलनी पड़ती है। आम जनता को कई आवश्यक संस्थाएं जैसे रेलवे, हॉस्पिटल, रोडवेज इत्यादि जगहों पर आधार ना होने से काम रुकक जाते हैं। इन परेशानियों को ध्यान में रख कर UIDAI ने यह बयान दिया है। साथ बताया गया कि आधार Act. में यह साफ़ लिखा है कि आधार नंबर या फिंगरप्रिंट नहीं स्कैन हो पाने के कारण जरुरी सुविधाएँ नहीं रोकी जा सकती हैं।

हो चुकी हैं कई घटनाएँ

आधार के पास में ना होने के कारण कई घटनाएँ भी सुनने को मिली हैं। अभी कुछ दिन पहले गुरुग्राम के सिविल अस्पताल में एक गर्भवती के साथ घटना हुई। जहां उसे आधार कार्ड पास में ना होने के कारण इमर्जेंसी वॉर्ड में नहीं ऐडमिट किया।जिसके बाद महिला ने अस्पताल  बाहर बच्चे को जन्म दिया। इस घटना के  अस्पताल प्रशासन ने नर्स और डॉक्टर को सस्पेंड कर दिया। इस तरह की घटनाएँ निंदनीय हैं, जिसके लिए आधार एक्ट के तहत कार्य करना चाहिए। इसलिए आवश्यक सुविधाएँ देने वाली संस्थाओं पर कड़ी नजर रखी जाएगी। एक्ट के तहत काम ना करने वालों पर कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी।

loading...
Loading...

You may also like

दिल्ली सरकार पर एनजीटी ने ठोका 50 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की गाज