Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का बड़ा अपडेट, जानें ​कब आएगी कोरोना वैक्सीन?

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी, इसपर दुनियाभर की नजरें हैं। कोरोना के बढ़ते खौफ के बीच करोड़ों लोग वैक्सीन की ज्यादा से ज्यादा जानकारी चाहते हैं।

अब कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड की डिवेलपर ने बताया है कि वैक्सीन कब तक आएगी। डिवेलपर ने कहा है कि ऑक्सफोर्ड की जिस वैक्सीन के ‘सुरक्षित’ होने की जानकारी सामने आई है, वह इस साल के अंत तक आ सकती है। हालांकि, यह तय नहीं है कि वैक्सीन इसी साल आ भी जाए। इसमें कुछ देरी भी संभव है।

डिवेलपर सारा गिलबर्ट ने बीबीसी रेडियो से कहा कि वैक्सीन के आने का लक्ष्य इस साल के अंत तक का रखा गया है। लेकिन इसके बारे में कोई निश्चितता नहीं है क्योंकि हमें तीन चीजों की जरूरत है।’ उन्होंने कहा कि वैक्सीन के अंतिम फेज में सकारात्मक रिजल्ट चाहिए। इसके बाद इसको बड़ी मात्रा में निर्मित करने की आवश्यकता होगी। वहीं, नियामकों को आपातकालीन उपयोग के लिए इसे लाइसेंस देने के लिए जल्दी से सहमत होना पड़ेगा।।

सारा ने बताया कि वैक्सीन के इस्तेमाल से पहले उक्त तीन चीजों का होना जरूरी है। इसके बाद ही यह संभव हो सकेगा। उन्होंने बताया कि ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने इस साल सितंबर तक कोरोना वैक्सीन के लाखों डोज के निर्मित होने का लक्ष्य रखा था।

वहीं, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में आखिरी स्टेज के ट्रायल चल रहे हैं और अमेरिका में शुरू होने वाले हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मेडिसिन में प्रोफेसर जॉन बेल कहते हैं कि महत्वपूर्ण बात यह है कि पर्याप्त संख्या में लोग वायरस के हमले से प्रभावित हुए, उसके बाद उनपर वैक्सीन से अच्छी तरह से असर किया। इससे प्रतीत हुआ कि यह वैक्सीन सुरक्षित और प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाली है।

बता दें कि कोरोना वायरस के लिए अभी तक किसी भी वैक्सीन को स्वीकृत नहीं किया गया है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन एक प्रमुख साबित होने वाली है।

Exit mobile version