Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार विधानसभा चुनाव : चुनाव आयोग ने दिया ‘सहज, सुगम और सुरक्षित मतदान’ का स्लोगन

बिहार विधानसभा चुनाव Bihar assembly election

बिहार विधानसभा चुनाव

 

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने अन्‍य चुनाव आयुक्‍तों की मौजूदगी में तारीखों का ऐलान किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार में चुनाव 3 चरण में होगा। पहला चरण 28 अक्टूबर को 71 विधानसभा सीट के लिए कराया जाएगा। वहीं दूसरा चरण तीन नवंबर को 94 विधानसभा सीट और तीसरा चरण 07 नवंबर को 78 विधानसभा सीट के लिए चुनाव होगा। 10 नवंबर को मतगणना की तारीख तय की गयी है।

चुनाव तिथियों का ऐलान होने के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू

चुनाव तिथियों का ऐलान होने के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। चुनाव आयोग की घोषणा के बाद बिहार में चुनाव प्रचार भी तेज हो जाएंगे। बता दें कि कोरोना काल में भी विभिन्‍न राजनीतिक दल पहले से ही वर्चुअल या अन्‍य तरीकों से मतदाताओं तक पहुंच बनाने में जुटे हैं।

बिहार विधानसभा के तीन चरणों में होंगे चुनाव, रिजल्ट 10 नवंबर को

चुनाव प्रक्रिया के दौरान सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस शील्ड, मास्क, थर्मल स्कैनर का इस्तेमाल होगा। चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों और पोलकर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड, और ग्लव्स मिलेगा। मतदाता रजिस्टर पर हस्ताक्षर और ईवीएम का बटन दबाने से पहले सभी मतदाताओ को हैंड ग्लव्स दिया जाएगा।

पोस्टल बैलट की सुविधा में चार कैटेगरी के मतदाता

चुनाव ने बताया कि पोस्टल बैलट की सुविधा 4 कैटेगरी के लोगों को मिलेगी। पहला- दिव्यांग मतदाता, दूसरा- 80 साल से अधिक उम्र के मतदाता, तीसरा- आवश्यक सेवाओं से जुड़े मतदाता और चौथा- कोरोना पोज़िटिव और कोरोना संदिग्थ को पोस्टल बैलट से वोट देने की सुविधा। हाल में नियमों में बदलाव के जरिये, चुनाव आयोग ने कोरोना से जुड़े मरीजो को पोस्टल बैलट की सुविधा देनेवालों में जोड़ा है।

कोरोना पॉजिटिव मतदान के अंतिम घण्टे में दे सकेंगे वोट

मतदान के दिन पोलिंग बूथ पर खास व्यवस्था की जाएगी, लेकिन कोरोना पॉजिटिव जो क्वारंटाइन हैं। उन्हें मतदान के दिन सबसे आखिरी घण्टे में वोट देने की सुविधा होगी। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद होंगे ताकि तमाम प्रोटोकॉल का पालन किया जा सके। अगर किसी मतदाता का Temperature स्वास्थ्य मंत्रालय के तय तापमान से अधिक होता है तो ऐसे मतदाता को टोकन/सर्टीफिकेट दिया जाएगा और मतदान के आखिरी घण्टे में मत देने के लिये बुलाया जाएगा। खास बात है कि कोरोना पॉजिटिव और संदिग्ध मतदाता को चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलट की सुविधा भी प्रदान की है।

Exit mobile version