Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार प्रोहिबेशन कॉन्स्टेबल भर्ती का फाइनल रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

Bihar Police

Bihar Police

सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) ने प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 (Bihar constable recruitment) का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार नवंबर 2022 में आयोजित हुए फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब बिहार सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

बिहार सीएसबीसी प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल भर्ती (Bihar constable recruitment) परीक्षा 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित गई थी जिसमें कुल 75,487 उम्मीदवार शामिल हुए थे. बोर्ड ने 75,150 उम्मीदवारों के परिणाम का मूल्यांकन किया और कुल 380 उम्मीदवारों को पीईटी राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया था. पीईटी एग्जाम 19 नवंबर 2022 से आयोजित किया गया था जिसमें उम्मीदवारों को रेस, शॉट पुट, लंबी कूद आदि हुए थे.

बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट नोटिस के मुताबिक पीईटी राउंड के लिए 371 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे जिनमें से शारीरिक दक्षता, शैक्षणिक योग्यता, आयु और आरक्षण आदि के आधाक पर कुल 262 उम्मीदवारों को अंतिम रूप से चयन हेतु विचार के योग्य पाया गया. इन सभी उम्मीदवारों में से 76 उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए चुना गया है. इन सभी उम्मीदवारों के रोल नंबर की पीडीएफ लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है. रिजल्ट चेक करने का तरीका नीचे देख सकते हैं.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in जाएं.

स्टेप 2 होम पेज पर, ‘Result: Final Result of Prohibition Constable Recruitment Examination. (Advt. No. 01/2022)’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: बिहार पुलिस प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल फाइनल रिजल्ट की पीडीएफ स्क्रीन पर खुल जाएगी, इसमें अपना रोल नंबर चेक करें.

स्टेप 4: पीडीएफ डाउनलोड करें व आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

आगे क्या?

चयनित उम्मीदवारों को अब अपने ऑरिजनल एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स और चरित्र प्रमाण पत्र वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित होना होगा. इसके बाद मेडिकर टेस्ट होगा. उम्मीदवारों को आयुक्त उत्पाद, बिहार, पटना के कार्यालय में 05 दिसंबर 2022 से 05 जनवरी 2023 तक उपस्थित होने के लिए कहा गया है. मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट नीचे दिए रिजल्ट नोटिस में चेक कर सकते हैं.

बता दें कि बिहार प्रोहिबिशन कॉन्स्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन 13 अगस्त से 13 सितंबर 2022 चले थे. यह भर्ती अभियान कुल 76 खाली पदों को भरने के लिए चलाया गया था. इनमें अनारक्षित वर्ग के लिए 40 पद, ईड्ब्यूएस के 07 पद, बीसी के 13 पद, ईबीसी के 07 पद, बीसी महिला के 01 पद, एससी के 05 पद और एसटी के 03 पद शामिल हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.

Exit mobile version