Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार चुनाव : दूसरे चरण की 94 सीटों पर थमा प्रचार, वोटिंग 3 नवंबर को, ये दिग्गज मैदान में

बिहार चुनाव एग्जिट पोल्स

बिहार चुनाव एग्जिट पोल्स

पटना। बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर होने वाले चुनाव प्रचार का शोर रविवार की शाम को थम गया। दूसरे चरण में 94 सीटों पर कुल 1463 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की प्रत्याशी शामिल हैं। इस चरण में 623 निबंधित गैर मान्यता प्राप्त दलों से तो 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

बता दें कि जिन चुनाव क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होना है। वहां रविवार की शाम चार बजे और जिन क्षेत्रों में छह बजे तक मतदान होना है वहां शाम छह बजे के बाद चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। चुनाव आयोग के अनुसार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व इन सीटों के प्रत्याशी सिर्फ व्यक्तिगत जनसंपर्क के माध्यम से ही अपने पक्ष में वोट देने की अपील कर सकेंगे। सभी प्रकार की चुनावी सभा, नुक्कड़ सभा इत्यादि, दृश्य एवं श्रव्य माध्यम से होने वाले चुनाव प्रचार पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई।

उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट, एलआईयू को डीजीपी ने दिये सख्त निर्देश

आठ निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक होगा मतदान

दूसरे चरण के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। इनमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव का चुनाव क्षेत्र राघोपुर भी शामिल है। जबकि शेष 86 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। दूसरे चरण में महाराजगंज में सबसे अधिक 27 प्रत्याशी और दरौली (सु) में सबसे कम 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मतदाता की संख्या के आधार पर सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र दीघा है तो सबसे छोटा चुनाव क्षेत्र चेरिया-बरियापुर है।

इस चरण में कई प्रमुख नेता चुनाव मैदान में

इस चरण में भाजपा कोटे से दो मंत्री पटना साहिब से नंद किशोर यादव व मधुबन से राणा रणधीर सिंह, कुम्हरार से विधानसभा में सत्तारुढ़ दल के उप मुख्य सचेतक अरुण कुमार सिन्हा, जदयू कोटे से नालंदा से श्रवण कुमार, चेरिया बरियारपुर से पूर्व मंत्री मंजू वर्मा, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव सहित अन्य प्रमुख नेता चुनाव मैदान में हैं।

कुल मतदाता — 2,86,11,164
पुरुष मतदाता — 1,50,33,034
महिला मतदाता — 1,35,16,271
थर्ज जेंडर —- 980
सर्विस वोटर —- 60,879
कुल मतदान केंद्र — 41,362

Exit mobile version