Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार सरकार स्कूलों में बांटेगी छात्रों को मुफ्त में फेस मास्क, तैयारियां शुरू

board exams postponed

board exams postponed

बिहार में स्कूलों को खोले जाने में सिर्फ एक हफ्ते बचे हैं ऐसे में कोविड-19 महामारी की भयावहता को देखते हुए बिहार सरकार मास्क की व्यवस्था करने में जुट गई है। सुरक्षा उपायों के तहत बिहार सरकार 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त में फेस मास्क बांटेगी। इसके लिए 73 लाख फेस मास्क बांटे जाने हैं।

शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध डेटा के मुताबिक 9वीं से 12वीं कक्षा में 36.61 लाख बच्चे हैं जिनमें से 3.17 लाख बच्चे सिर्फ पटना में हैं। प्रत्येक स्टूडेंट को महामारी से सुरक्षा उपायों के एक भाग के तौर पर, दो फेस मास्क प्रदान करने का निर्णय लिया है।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक सरकारी स्कूलों में आवश्यक फेस मास्क की मात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक जिले की कक्षावार नामांकन सूची जारी की है। उनके मुताबिक पिछले एकेडमिक ईयर में एडमिशन के डेटा के आधार पर जो गणना की गई है उसके अनुसार राज्य के 38 जिलों में कक्षा 9 से 12 तक में 36,61,942 छात्र नामांकित हैं। हर छात्र को दो फेस मास्क निःशुल्क प्रदान किए जाएंगे। इसे पूरा करने के लिए 73 लाख से अधिक फेस मास्क की आवश्यकता होगी।

7 जनवरी से इस वजह से नहीं खुलेगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, जानें डिटेल्स

उन्होंने कहा कि सारे जिलों के शिक्षा अधिकारियों ने निर्देश दिया गया है कि 31 दिसंबर तक जीविका ग्रुप से फेस मास्क को लेकर इनवॉइस जमा करें। जिला शिक्षा अधिकारियों को हायर और सेकेंडरी स्कूल में 4 जनवरी तक मास्क को बंटवाना होगा। इस बीच प्राइवेट स्कूल थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था बनाने में जुटे हुए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक चूंकि पिछले 10 महीनों स्कूल बंद हैं इसलिए पानी के टैंक की भी सफाई होनी जरूरी है। एक सीनियर टीचर ने कहा कि साफ पानी की अनुपस्थिति में छात्रों को हाथ धोने और पानी पीने में काफी दिक्कत होती है।

Exit mobile version