Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिहार में जल्द होंगी 8853 ANM भर्तियां

ANM

ANM

नई दिल्ली। बिहार सरकार ने आज कहा कि जल्द ही राज्य में 8853 एएनएम (ANM) (नर्सों) की नियुक्ति की जाएगी। विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (mangal pandey) ने मंगलवार को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के संजीव श्याम सिंह (Sanjeev Shyam Singh) के एक सवाल के जवाब में कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र में चिकत्सिक की पदस्थापन नहीं होती है। सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर दो-दो एएनएम(ANM)का पद स्वीकृत है, जिसमें सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एक-एक एवं कार्यरत हैं जो कोविड-19 प्रबंधन के साथ टीकाकरण एवं अन्य कार्यों का निष्पादन कर रही हैं।

PM मोदी ने की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जल्द स्वस्थ होने की कामना

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से 8853 एएनएम (ANM) की नियुक्ति होने के बाद एएनएम (ANM) की संख्या बल बढ़ जाएगी। इसके बाद स्वास्थ्य उपकेंद्रों की व्यवस्था में सुधार आ जाएगी। उन्होंने कहा कि नियुक्ति के बाद इतनी बड़ी संख्या में नर्स आ जाएंगी तो स्वास्थ्य उपकेंद्रों में उनकी पदस्थापना की जाएगी। श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में एएनएम (ANM) की नियुक्ति होती है। एएनएम (ANM) को टीकाकरण, गर्भनिरोधक सुझाव और दवाइयां स्वास्थ्य उपकेंद्रों में देना होता है। उन्होंने कहा कि प्रावधान के अनुरूप स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर चिकत्सिकों की नियुक्ति नहीं होती है।

शादी का झांसा देकर सैन्यकर्मी ने एएनएम से किया दुष्कर्म, FIR दर्ज

सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर दो-दो एएनएम (ANM) का पद स्वीकृत है, जिसमें सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एक-एक एवं कार्यरत हैं जो कोविड-19 प्रबंधन के साथ टीकाकरण एवं अन्य कार्यों का निष्पादन कर रही हैं। श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में एएनएम की नियुक्ति होती है। एएनएम (ANM) को टीकाकरण, गर्भनिरोधक सुझाव और दवाइयां स्वास्थ्य उपकेंद्रों में देना होता है। उन्होंने कहा कि प्रावधान के अनुरूप स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर चिकत्सिकों की नियुक्ति नहीं होती है।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से 8853 एएनएम (ANM) की नियुक्ति होने के बाद एएनएम की संख्या बल बढ़ जाएगी। इसके बाद स्वास्थ्य उपकेंद्रों की व्यवस्था में सुधार आ जाएगी। उन्होंने कहा कि नियुक्ति के बाद इतनी बड़ी संख्या में नर्स आ जाएंगी तो स्वास्थ्य उपकेंद्रों में उनकी पदस्थापना की जाएगी।

बाराबंकी में एएनएम ने 20 लोगों को लगाया कोरोना का टीका, सीएचसी अधीक्षक पर गिरीगाज

बिहार सरकार ने आज कहा कि जल्द ही राज्य में 8853 एएनएम(ANM) (नर्सों) की नियुक्ति की जाएगी। विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के संजीव श्याम सिंह के एक सवाल के जवाब में कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्र में चिकत्सिक की पदस्थापन नहीं होती है।

Exit mobile version