Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिपिन रावत बोले- भारतीय सेना चीन के साथ पाक से भी निपटने को तैयार

बिपिन रावत Bipin Rawat

बिपिन रावत

 

नई दिल्ली। देश की सीमा पर जारी तनाव के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने चीन के साथ तनाव के बीच कहा है कि भारतीय सशस्त्र बलों को फौरी संकट से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।

रावत ने कहा कि साथ ही भविष्य के लिए भी तैयारी करनी चाहिए। भारत को उत्तरी और पश्चिमी मोर्चों पर समन्वित कार्रवाई का खतरा है, जिसके बारे में रक्षा योजना के बारे में हमें विचार करना चाहिए।

ड्रैगन के मुखपत्र ने दी खुली चेतावनी, कहा- पंगा लेकर भारत भारी कीमत चुकाएगा

रावत ने कहा कि हमने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर उभरते खतरों से निपटने की रणनीति की परिकल्पना कर ली है। चीन की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को आर्थिक सहायता और पाकिस्तान को सैन्य और कूटनीतिक सहायता जारी रखने के कारण हमारे लिए उच्च स्तर की तैयारी रखना आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत चीन की आक्रामक हरकतों को देखता आ रहा है, लेकिन हम इनसे समुचित ढंग से निपटने में सक्षम है। भारत परमाणु से लेकर अर्द्ध-परंपरागत तक सर्वाधिक जटिल खतरों और चुनौतियों का सामना कर रहा है।

कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट इसी साल होगा शुरू, इस देश के लिए होगी पहली उड़ान

पाकिस्तान की ओर से भेजा जा रहे आतंकवाद पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान छद्म युद्ध छेड़ रहा है। जम्मू-कश्मीर में परेशानी पैदा करने के लिए अपनी जमीन से आतंकवादियों की मदद कर रहा है। उन्हें सामान दे रहा है। पाकिस्तान उत्तरी सीमाओं पर पैदा होने वाले किसी भी खतरे का फायदा उठा सकता है। यह हमारे लिए समस्या खड़ी कर सकता है। जनरल रावत ने कहा कि पाकिस्तान अगर भारत के खिलाफ कोई दुस्साहस करने की कोशिश करता है तो भारी नुकसान उठाएगा, हमने इससे निपटने के लिए पर्याप्त सावधानियां बरती हैं।

Exit mobile version