शुगर की बीमारी में फायदेमंद है करेला और उसका ज्यूस

- in स्वास्थ्य
Loading...

करेला खाना आपको भी पसंद नहीं होगा. लेकिन इसके गुण के बारे में जानकर आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे. प्राकृतिक चीज़ें खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. खाने में जितनी हरी सब्जियां और फल शामिल किया जाए जीवन उतना ही सही रहता है. शरीर स्वस्थ और मन शांत रहता है. आपको बता दें, सब्जियों में ही करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे लोग पसंद नहीं करते है. आमतौर पर ये घर के बुजुर्गों के लिए बनता है. तो चलिए आपको भी बता देते हैं इसके फायदे क्या क्या होने वाले हैं जिसके बाद आप भी इसे खाने लगेंगे.

करेला खाने के फायदे 

* अगर आपको मधुमेह यानी शुगर की बीमारी है तो आपके लिए ये करेला बहुत ही उपयोगी है सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से आपको इस बीमारी से राहत मिल सकती है.

* सब्जी में हर दिन इसे बनाकर खाने से आपको रहत मिलती है. बेस्ट रिज़ल्ट के लिए आप इसे बिना छिले और कम पकाएं. करेले को दिन में दो बार खाने से जल्द ही मधुमेह रोगियों को फायदा होगा.

* मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए एक और सरल उपाय है. अगर आप करेले का जूस नहीं पी सकते या फिर उसकी सब्जी नहीं खा सकते, तो ये उपाय करें.

* सबसे पहले एक किलो करेला लें और उसे पीस लें. अब उसे एक बड़े बर्तन में रखें. अब इसमें अपना दोनों पैर डालकर बैठें.  इस तरह से आप तब तक बैठे रहें जब तक आपके मुंह में कडवाहट महसूस न हो.

Loading...
loading...

You may also like

लाल मिर्च बढ़ा सकती है आपका जीवन काल, जानें कैसे

Loading... 🔊 Listen This News लाल मिर्च हर