Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कड़वा नीम दिलाएगा आपको ग्लोइंग स्किन, ऐसे करें इस्तेमाल

Neem

Neem

चेहरे की परेशानियों को दूर करने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिनमे से कई में नीम (Neem) का इस्तेमाल भी किया जाता हैं। नीम को आयुर्वेद में औषधि के रूप में देखा जाता हैं जिसकी पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट, और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

ऐसे में आज हम आपको नीम (Neem) से बने कुछ ऐसे फेस पैक की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद फाइन लाइन, झुर्रियां, मुहांसे, एक्ने, दाग-धब्बे और रेडनेस को दूर किया जा सकता हैं। ऐसे में कड़वा नीम आपको ग्लोइंग स्किन दिलाने का काम करता हैं। आइये जानते हैं नीम से बने इन फेस पैक के बारे में…

नीम और शहद से बना फेस पैक (Neem Face Pack)

आप नीम से बने फेसमास्क का इस्तेमाल ड्राय और इरिटेड स्किन को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए 2 टेबलस्पून नीम के पत्तों का पेस्ट लें। इसमें आपको 1 चम्मच शहद और डेढ़ चम्मच दूध मिक्स करना है। इससे स्मूद पेस्ट बना लें। अब इसे फेस पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। नीम फेसमास्क से त्वचा साफ और निखरी हुई दिखेगी।

नीम और बेसन से बना फेस पैक (Neem Face Pack)

मुंहासे दूर करने के लिए आप इस पैक को लगा सकते हैं। ये मुंहासो को दूर करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी कम करता है और चेहरे पर चमक लाता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच नीम पाउडर और थोड़ी-सी दही डालें। इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। लेकिन मास्क लगाने से पहले चेहरा पानी से जरूर धोएं। 15 मिनट के बाद मास्क को पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार इस मास्क को लगाएं।

नीम और नींबू से बना फेस पैक (Neem Face Pack)

स्किन पर नजर आ रहे पिंपल्स को हटाने के लिए और चेहरे से एक्सेस ऑयल को कम करने के लिए यह पेस्ट अच्छा है। इसे बनाने के लिए नीम के पत्तों को सुखाकर पीस लें। एक कटोरी में 2 चम्मच नीम का पाउडर डालकर उसमें गुलाबजल मिला लें। अब एक नींबू का रस (Lemon Juice) डालें और पेस्ट बनाएं। इस फेस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

नीम और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक (Neem Face Pack)

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप मुंहासों से परेशान रहते हैं तो आपको ये फेसमास्क जरूर लगाना चाहिए। इसके लिए 2 टेबलस्पून नीम पत्ती का पेस्ट लें। इसमें 1 चम्मच दही और ¾ चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर मिला दें। इसमें गुलाबजल डालते हुए पेस्ट तैयार कर लें। इसे पेस्ट को 10 मिनट लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

नीम और गुलाब जल से बना फेस पैक (Neem Face Pack)

नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा के दाग-धब्बों और निशानों को दूर करते हैं। रोमछिद्रों को सिकोड़ने के लिए गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है। नीम और गुलाबजल का फेस मास्क बनाने के लिए मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को सुखाकर इसका बारीक पाउडर बना लें। एक पेस्ट बनाने के लिए पाउडर को गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।

नीम और हल्दी से बना फेस पैक (Neem Face Pack)

आपको अगर बहुत ज्यादा पिंपल्स की समस्या रहती है तो आपको नीम और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इस मास्क को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून नीम पत्ती का पेस्ट, 1 बूंद टी ट्री ऑयल और 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसे फेस पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

Exit mobile version