Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बीजेपी ने लिया संकल्‍प 06 हजार डॉक्टरों व 10 हजार पैरामेडिकल स्टाफ की होगी नियुक्ति

National Doctors Day

National Doctors Day

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) की प्राथमिकता में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था शुरू से ही रही है। योगी सरकार की ओर से जारी संकल्‍प पत्र में स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के क्षेत्र में किए गए सुधारों को आगे बढ़ाया जाएगा।

योगी सरकार 2.0 (Yogi 2.0) में प्रदेश के हर जिले में आधुनिक विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाओं से युक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

स्वस्थ उत्‍तर प्रदेश का संकल्‍प लेने वाली योगी सरकार फिर से हेल्‍थ सेक्‍टर को बढ़ावा देगी। यूपी में लगभग 30 हजार करोड़ के निवेश के साथ 06 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित किए जाएंगे। जिनके तहत बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य व सर्जिकल उपकरणों और दवाओं जैसी चिकित्सीय सुविधाओं के उत्पादन का विस्तार कर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

प्रदेश में अब 59 मेडिकल कालेज, चिकिस्ता शिक्षा में भी यूपी ने भरी उड़ान

प्रदेश में 10 हजार करोड़ की लागत के साथ महर्षि सुश्रुत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत हर स्तर पर सुचारु स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण और नवीनीकरण किया जाएगा।

प्रदेश में एमबीबीएस जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या को दोगुना करने के साथ ही 06 हजार डॉक्टरों (Doctors) व 10 हजार पैरामेडिकल स्टाफ (Paramedical Staff) की नियुक्ति की जाएगी।

निजी मेडिकल कॉलेजों में 50% सीटों की फीस होगी सरकारी के बराबर

इसके साथ ही यूपी में अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सुविधा से लैस एम्बुलेंस की संख्या को दोगुना, हर जिले में डायलिसिस केंद्र, 2025 तक टीबी मुक्‍त प्रदेश के साथ जन औषधि केंद्र के नेटवर्क का विस्तार कर सभी नागरिकों को कम कीमत में ज़रूरी दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

Exit mobile version